पंजाब के लोगों को मोबाइल फोन पर मिलेंगे सर्टिफिकेट

मंत्री अमन अरोड़ा ने यह जानकारी सोमवार को सांझा करते हुये बताया कि नागरिकों को सर्टिफिकेटों की हार्ड कापियां लेने के लिए अब किसी दफ्तर/ सेवा केंद्र में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी

पंजाब के लोगों को मोबाइल फोन पर मिलेंगे सर्टिफिकेट

चंडीगढ़ - पंजाब सरकार ने प्रवानित सर्टिफिकेट मल्टीमीडिया मैसेज (एसएमएस) जरिए सीधे नागरिकों के मोबाइल फोन पर देने शुरू कर दिए हैं।

पंजाब के शासन सुधार और लोक शिकायत निवारण मंत्री अमन अरोड़ा ने यह जानकारी सोमवार को सांझा करते हुये बताया कि नागरिकों को सर्टिफिकेटों की हार्ड कापियां लेने के लिए अब किसी दफ्तर/ सेवा केंद्र में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। किसी सेवा के लिए अप्लाई करने वाले नागरिक के मोबाइल फ़ोन पर एस. एम. एस. के द्वारा लिंक भेजा जाता है, जिस पर कलिक्क करके सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है। इस सर्टिफिकेट को सभी दफ़्तरों में स्वीकार किया जायेगा और इन सर्टिफिकेटों की प्रामाणिकता को ई-सेवा पोर्टल पर आनलाइन भी चैक किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इससे लोगों के समय और ऊर्जा की बचत ही नहीं होगी बल्कि पैसा भी बचेगा क्योंकि इससे पहले लोगों को 50 रुपए से अधिक प्रति सर्टिफिकेट के हिसाब से देने पड़ते थे। उन्होंने बताया कि अब तक तकरीबन 15 लाख सर्टिफिकेट नागरिकों को मोबाइल फोन पर दिये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि मोबाइल फोन पर एस. एम. एस. जरिए 16 तरह के सर्टिफिकेट भेजे जा रहे हैं, जिनमें जन्म सर्टिफिकेट, मृत्यु सर्टिफिकेट, ग्रामीण क्षेत्र सर्टिफिकेट, आय सर्टिफिकेट, विवाह सर्टिफिकेट, आय और संपत्ति सर्टिफिकेट, रिहायश सर्टिफिकेट, एस. सी. / बी. सी. / ओ. बी. सी. / जनरल सर्टिफिकेट, बुढापा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा/ बेसहारा महिला पेंशन, आश्रित बच्चों के लिए पेंशन और वरिष्ठ नागरिक आई. डी. कार्ड शामिल हैं।