उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे लोगों ने सुनाई आपबीती

फोन पर लूडो खेला, प्राकृतिक पानी में नहाया, इलाइची के दाने खाते रहे

उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे लोगों ने सुनाई आपबीती

देहरादून : अपने फोन पर लूडो खेलना, प्राकृतिक पानी में स्नान, मुरमुरे और इलायची के दानों का स्वाद - उत्तरकाशी सुरंग के अंदर बिताए गए लंबे घंटों ने झारखंड के खूंटी जिले के निवासी 32 वर्षीय चमरा ओरांव पर एक अमिट छाप छोड़ी है। चमरा ओरांव  उन 41 लोगों में से एक था जो सुरंग में फंस गया था और 17 दिनों बाद वापस निकला।अस्पताल ले जाते समय द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, ओराँव ने कहा कि ताज़ी हवा की गंध एक नए जीवन की तरह महसूस हुई। उन्होंने कहा, उसे बचाने का श्रेय 17 दिनों तक अथक प्रयास करने वाले बचावकर्मियों और ईश्वर को जाता है। उन्होंने कहा ‘जोहार (अभिवादन)! हम अच्छे हैं। हम भगवान में विश्वास करते थे और इससे हमें ताकत मिली। हमें भी विश्वास था कि 41 लोग फंसे हैं तो कोई न कोई हमें बचा लेगा। मैं अपनी पत्नी से बात करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता, ओरांव ने कहा, उनके तीन बच्चे खूंटी में उनका इंतजार कर रहे हैं।

इसके अलावा उत्तरकाशी में ढही सिल्कयारा सुरंग से बचाए गए 41 श्रमिकों में से एक विश्वजीत कुमार वर्मा ने बुधवार को अपनी आपबीती सुनाई। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, श्रमिक ने कहा कि उसे और फंसे हुए अन्य लोगों को सुरंग के अंदर भोजन उपलब्ध कराया गया था। वर्मा ने कहा, ‘जब मलबा गिरा तो हमें पता चल गया कि हम फंस गए हैं। पहले 10-15 घंटों तक हमें कठिनाई का सामना करना पड़ा। लेकिन बाद में, हमें चावल, दाल और सूखे मेवे उपलब्ध कराने के लिए एक पाइप लगाया गया। बाद में एक माइक लगाया गया और मैं अपने परिवार के सदस्यों से बात करने में सक्षम हुआ।

केंद्र की महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा सिल्कयारा सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को भूस्खलन के कारण ढह जाने के बाद फंसे सभी 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के बाद बचाव अभियान मंगलवार को सफलता के बिंदु पर पहुंच गया। बाहर निकाले जाने के तुरंत बाद, श्रमिकों को अस्पताल भेजा गया जहां घर भेजे जाने से पहले उन्हें निगरानी में रखा गया है। बाद में, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तरकाशी जिले में एक निर्माणाधीन सडक़ सुरंग से बचाए गए 41 मजदूरों में से किसी की भी हालत गंभीर नहीं है।