लोगों के साथ हुई ठगी का हल निकाले पुलिस प्रशासन वरना तेज होगा आंदोलन : राजीव आर्य

बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा लोगों से की गई करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के विरोध में भाकियू ने दिया धरना

लोगों के साथ हुई ठगी का हल निकाले पुलिस प्रशासन वरना तेज होगा आंदोलन : राजीव आर्य
कैथल : भारतीय किसान यूनियन ने आज पूंडरी स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया की शाखा के बाहर महिलाओं और मजदूरों के साथ हुई ठगी के विरोध में धरना दिया। धरने में भाकियू के राष्ट्रीय सलाहकार अजीत सिंह हाबड़ी, भाकियू (मान गुट) के युवा प्रदेशाध्यक्ष राजीव आर्य ढांड, प्रदेश महासचिव (चढूनी गुट) भूराराम पबनावा, जिला प्रधान होशियार सिंह गिल, ब्लाक प्रधान मांगेराम उपस्थित रहे। इस दौरान महिलाओं व युवाओं ने जमकर बवाल काटा। थाना प्रभारी रामनिवास द्वारा धरना स्थल पर पहुंचकर इस मामले से जुड़ी जानकारी किसान नेताओं और आम लोगों को देने के बाद किसानों ने ये धरना समाप्त कर दिया। गौरतलब है कि गांव फतेहपुर की सिनेमा मार्केट में तरूण वर्मा व उसका एक सहयोगी स्टेट बैंक आफ इंडिया का ग्राहक सेवा केंद्र चलाते थे, जिसमें वे अन्य बैंकों का कार्य भी करते थे।
इनके पास फतेहपुर व पूंडरी के लोग बैंक की शाखा समझकर पैसे का लेन-देन करते थे। आरोप हैं कि ये संचालक महिलाओं, आम लोगों व मजदूरों से पैसे तो लेते थे, उसकी एवज में फर्जी बैंक की रसीदें थमा देते थे। इसके अलावा कई लोग अपनी मेहनत की जमा पूंजी में से एफडीआर वगैरह करवाते थे तो ये एफडीआर बनाकर फर्जी मोहर व साइन करके दे देते थे। इसका खुलास तब हुआ जब ये कई दिनों से अपनी दुकान में नहीं आए और लोगों ने संबंधित बैंक की शाखा में जाकर अपने खाते चेक करवाए तो पाया कि वे ठगी का शिकार हो चुके हैं, जिसकी रिपोर्ट उपभोक्ताओं ने पुलिस को भी दी। अब ठगी का शिकार लोग दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। आरोप हैं कि संचालको ने लोगों से पैसा तो लिया लेकिन उनके खाते में जमा ही नहीं किया और जमा की फर्जी रसीद भी लोगों को दे दी। रविवार को किसान भवन में काफी संख्या में महिलाएं और मजदूर भारतीय किसान यूनियन के पास भी अपनी फरियाद लेकर पहुंचे थे और उनसे अपील की कि वे इस मामले में उनकी मदद करें। भाकियू के पदाधिकारियों ने महिलाओं और मजदूरों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया और आज भाकियू के सभी पदाधिकारी महिलाओं और मजदूरों के साथ धरने पर बैठ गए।
धरने की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी रामनिवास मौके पर पहुंचे और किसान नेताओं को जानकारी दी गई कि इस मामले में पुलिस द्वारा 18 नवंबर को ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और कार्रवाई की जा रही है, जिसके बाद किसान व उपभोक्ता शांत हुए और धरना समाप्त किया। भाकियू मान गुट के युवा प्रदेशाध्यक्ष राजीव आर्य ने कहा कि पुलिस प्रशासन जल्द मजदूरों की समस्या का समाधान कर, पैसे की रिकवरी करवाये, गरीबो को उनका पैसा समय पर उपलब्ध करवाए, आरोपियों को गिरफ्तार करके पूछताछ की जाए और धोखाधड़ी के मामले में शामिल लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश मे मजदूर व किसान वर्ग से सरेआम लूट जारी है परंतु सरकार व प्रशासन का कोई अंकुश नही है। किसान नेता राजीव आर्य ने कहा कि इस मामले में जल्द कार्रवाई करे वरना भाकियू कठोर कदम उठाने को बाध्य होगी।