राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित नहीं हो, सुनिश्चित करें अधिकारी : ओडिशा सरकार

मुख्य सचिव पी. के. जेना ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सोमवार को यहां आयोजित एक बैठक की समीक्षा करते हुए ये निर्देश जारी किए

राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित नहीं हो, सुनिश्चित करें अधिकारी : ओडिशा सरकार

भुवनेश्वर : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की 25 जुलाई से शुरू हो रही ओडिशा की तीन दिवसीय यात्रा को लेकर राज्य सरकार ने अधिकारियों को विशेष निर्देश जारी कर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि देश की प्रथम नागरिक के कार्यक्रम के दौरान बिजली आपूर्ति में किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं होना चाहिए। मुख्य सचिव पी. के. जेना ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सोमवार को यहां आयोजित एक बैठक की समीक्षा करते हुए ये निर्देश जारी किए। उन्होंने राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों से बिजली आपूर्ति, पीने के पानी और अन्य सुविधाओं को लेकर पूरा इंतजाम करने का निर्देश दिया।

राज्य सरकार का यह निर्देश छह मई को महाराजा श्रीराम चंद्र भंजदेव विश्वविद्यालय, बारीपदा में कार्यक्रम के मद्देनजर अहम है, जब कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति के संबोधन के वक्त करीब नौ मिनट तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही थी। राष्ट्रपति के कार्यक्रम में समुचित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित नहीं कर पाने के कारण राज्य की आलोचना हुई थी। जेना ने निर्देश दिया कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम में इस तरह का बिजली संकट न हो, इसके लिए सभी कार्यक्रमों में अनुभवी विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को तैनात किया जाये। उन्होंने फीडर लाइन से बिजली आपूर्ति बाधित होने पर वैकल्पिक बिजली व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। तैयारी बैठक की जानकारी देते हुए गृह विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति 25 जुलाई की दोपहर को भुवनेश्वर पहुंचेंगी और यहां राजभवन में पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों) के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी।

अगले दिन 26 जुलाई को राष्ट्रपति का उत्कल गौरव मधुसूदन दास के आवास पर जाने के अलावा कटक और कटक चंडी मंदिर जाने का कार्यक्रम है। वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मस्थान का भी दौरा करेंगी, जिसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। राष्ट्रपति उड़ीसा उच्च न्यायालय के 75वें फाउंडेशन दास समारोह और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। वह कटक में एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के वार्षिक दिवस समारोह में भी शामिल होंगी। राष्ट्रपति 27 जुलाई को भुवनेश्वर के टोमाडो में ब्रह्मकुमारी केंद्र के लाइट हाउस की आधारशिला रखेंगी। बाद में वह भद्रक में भद्रक ऑटोनॉमस कॉलेज के डायमंड जुबली समारोह में भाग लेंगी और उसी दिन दिल्ली लौट आएंगी।