सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाकर अमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकता है-उपायुक्त

बिजली निगम द्वारा सडक़ों के किनारे से बिजली के खंबे पीछे किए जाए तथा चौराहो व सडक़ किनारे लगे बिजली के ट्रांसफार्मर भी सडक़ो से दूर व सुरक्षित हो। युवा नशा करके वाहन न चलाए, सम्बिंधत अधिकारी यह सुनिश्चित करें और उक्त सभी पर रोक लगाने के लिए नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करें।

सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाकर अमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकता है-उपायुक्त

यमुनानगर - जिला सचिवालय के सभाकक्ष में उपायुक्त राहुल हुड्डा की अध्यक्षता में जिला सडक़ सुरक्षा कमेटी की बैठक हुई जिसमें सडक़ एवं यातायात के नियमों पर गहनता से विचार किया गया और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए ताकि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके व लोगों की जान बचाई जा सकें।  

उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि सडक़ सुरक्षा न केवल एक महत्वपूर्ण विषय है बल्कि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाकर अमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिजली निगम द्वारा सडक़ों के किनारे से बिजली के खंबे पीछे किए जाए तथा चौराहो व सडक़ किनारे लगे बिजली के ट्रांसफार्मर भी सडक़ो से दूर व सुरक्षित हो। युवा नशा करके वाहन न चलाए, सम्बिंधत अधिकारी यह सुनिश्चित करें और उक्त सभी पर रोक लगाने के लिए नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करें।  उन्होंने कहा कि जिन-जिन सडक़ों पर निर्माण कार्य चल रहे है, वहां पर यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्माण कार्य सही ढंग से हो व कार्य प्रगति का सूचना पट्टï अवश्य लगाया जाए ताकि वाहन चालक पहले से ही सावधान हो जाए। उन्होंने बताया कि फरवरी 2023 तक ओवरलोड के 359 चालान कर 1 करोड़ 22 लाख 3 हजार 850 रुपये का जुर्माना राशि वसूल की गई। 

उपायुक्त ने जिला सडक़ सुरक्षा कमेटी की बैठक में सुरक्षित वाहन नीति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सडक़ दुर्घटना में मृत्यु होने से जहां एक व्यक्ति की जान जाती है, वहीं उसके परिवार को भी जीवन भर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए नए  ब्लैक स्पॉट व दुर्घटना सम्भावित स्थानों को चिन्हित कर सडक़ों की मरम्मत का कार्य विशेष प्राथमिकता से करें। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को ट्रेफिक लाईटे ठीक करने तथा मुख्य मार्गो पर मरम्मत योग्य स्ट्रीट लाईटों को शीघ्र ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाकर व अमूल्य जिन्दगियों को बचाकर अपनी दैनिक डयूटी करते समय पुण्य के भागीदार बन सकते है। इसके अतिरिक्त बैठक में सडक़ सुरक्षा एवं यातायात सुरक्षा के अनेको विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग ) के अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए कि वे जिला की सभी सडक़ो पर ब्रेकर व रम्बल स्ट्रीप बनाए ताकि वाहन चालक निर्धारित गति में अपने वाहन चलाए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, अतिरिक्ति उपायुक्त आयुष सिन्हा, बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल, रादौर के एसडीएम अमित कुमार सचिव आर.टी.ए. एवं जिला परिवहन अधिकारी उर्मिल श्योकंद, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग)के कार्यकारी अभियंता नवीन खत्री, राज्य सडक़ सुरक्षा समिति के सदस्य सुशील आर्य, मेघराम टीएसआई, पुलिस विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।