पंजाब सरकार ने ‘रंगला पंजाब’ पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट के शुभारंभ की घोषणा की

पर्यटन विभाग ने जयपुर की मैरियट होटल में अपने चार शहरों के रोड शो का उद्घाटन किया

पंजाब सरकार ने ‘रंगला पंजाब’ पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट के शुभारंभ की घोषणा की

जयपुर : पंजाब सरकार ने पर्यटन, विरासत, संस्कृति और कलाकृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मोहाली में आगामी 11 से 13 सितंबर को होने वाले ‘रंगला पंजाब’ पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रैवल मार्ट के शुभारंभ की बुधवार को यहां घोषणा की।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार द्वारा की गई पहल को प्रदर्शित करने के लिए पर्यटन विभाग ने जयपुर की मैरियट होटल में अपने चार शहरों के रोड शो का उद्घाटन किया। जयपुर के बाद अगला रोड शो गुरुवार को मुंबई, शुक्रवार को हैदराबाद और शनिवार को दिल्ली में होंगे। जयपुर में उद्घाटन रोड शो में मुख्य अतिथि पंजाब की पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले मंत्री ‘निवेश संवर्धन’ अनमोल गगन मान और अतिथि विभाग की प्रमुख सचिव राखी गुप्ता भंडारी ने भाग लिया।

इस अवसर पर ‘रंगला पंजाब’ के तहत कई रणनीतिक पहलों की घोषणा की गई । इस मौके सुश्री अनमोल गगन मान एवं सुश्री भंडारी ने मीडिया को बताया कि राज्य पर्यटन बोर्ड जागरूकता फैला रहा है और पूरे भारत में रोड शो के माध्यम से आगामी शिखर सम्मेलन की शुरुआत कर रहा है। उन्होंने बताया कि यह राज्य को पर्यटन और फिल्म शूटिंग के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करने और इसकी समृद्ध विरासत, परंपराओं, कला, रूप, और रीति-रिवाज को प्रदर्शित करने के लिए 11से 13 सितंबर तक मोहाली में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पांच शहरों अमृतसर, रूपनगर, लुधियाना, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के विदेशी पर्यटकों के लिए शीर्ष आकर्षण के रूप में उभरने के साथ पर्यटन विभाग अब पंजाब को भारतीय पर्यटन में सबसे आगे लाने और 2030 तक एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनने के लिए तेजी से काम कर रहा है। ‘रंगला पंजाब’ का उद्देश्य देश के दूरदर्शी पर्यटन पेशेवरों को पंजाब में लाना और राज्य को एक शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करना है। इस आयोजन में विदेशी और घरेलू टूर संचालक, डीएमसी, डीएमओ, ट्रैवल ट्रेड मीडिया, ट्रैवल इंफ्लूएंसर, होटल ऑपरेटर, बी एंड बी और फार्म स्टे के मालिक, पर्यटन बोर्ड आदि की भी भागीदारी होगी।

पंजाब सरकार द्वारा की गई पहलों पर टिप्पणी करते हुए सुश्री भंडारी ने कहा ‘मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है, जिससे युवाओं को रोजगार के अधिकतम अवसर मिलेंगे। इसे हासिल करने के लिए, सरकार ने ‘निवेश पंजाब’, ‘औद्योगिक नीति 2022 में पर्यटन पर राजकोषीय प्रोत्साहन’, कल्याण नीति का परिचय, इको पर्यटन और संस्कृति नीति में संशोधन, और साहसिक पर्यटन और जल पर्यटन नीति के कार्यान्वयन आदि जैसी कई पहल शुरू की हैं। हमारा दृढ़ विश्वास है कि एकजुटता से की गई सभी पहल कारोबारी सुगमता के मामले में राज्य की छवि को बढ़ाएगी और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह से अधिक पर्यटकों को लाएगी।

उन्होंने बताया कि अक्टूबर 2020 में इन्वेस्ट पंजाब लाँच होने के बाद से अब तक 90 फिल्मों को तुरंत अनुमति दे दी है। प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता लाने के लिए पोर्टल ने सुनिश्चित किया है कि आवेदन से लेकर शुल्क के भुगतान तक की पूरी प्रक्रिया 15 दिनों के भीतर ऑनलाइन और निर्बाध हो। इन्वेस्ट पंजाब का प्राथमिक उद्देश्य निवेश प्रोत्साहन, नियामक मंजूरी, निवेश सुविधाओं और देखभाल के लिए वन-स्टॉप ऑफिस बनना है। इसने 2022 में भारत में व्यापार करने में आसानी के मामले में पंजाब को शीर्ष राज्यों में शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने बताया कि ‘औद्योगिक नीति 2022 में पर्यटन पर राजकोषीय प्रोत्साहन' 20 या उससे अधिक कमरों वाले होटलों को लाभ प्रदान करता है, जो पंजाब शहरी योजना और विकास भवन नियम, 2021 के अधीन हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में पंजाब पर्यटन का ध्यान एडवेंचर और जल पर्यटन, कल्याण पर्यटन और कृषि/इको पर्यटन पर होगा, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में घर और फार्म स्टे के विकास पर अधिक जोर दिया जाएगा। सरकार पर्यटन में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने की भी इच्छुक है क्योंकि इससे उनका सशक्तिकरण होता है, जिससे जीवन और आजीविका की गुणवत्ता में सुधार होता है।