टेस्ट रैंकिंग के शिखर पर पहुंचे रूट

छह महीने से शीर्ष पर काबिज़ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन तीसरे स्थान पर फिसल गए

टेस्ट रैंकिंग के शिखर पर पहुंचे रूट

दुबई : पहले एशेज टेस्ट में इंग्लैंड की दो विकेट की हार के बावजूद अनुभवी बल्लेबाज जो रूट टेस्ट रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से बुधवार को जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, रूट 887 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर आ गए हैं, जबकि छह महीने से शीर्ष पर काबिज़ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन तीसरे स्थान पर फिसल गए हैं।

रूट ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहली पारी में अपने टेस्ट करियर का 30वां शतक जड़ते हुए नाबाद 118 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 46 रन का योगदान दिया। लाबुशेन दोनों पारियों में कुल 13 रन ही बना सके, हालांकि उनकी टीम ने मंगलवार को यह रोमांचक टेस्ट दो विकेट से जीत लिया। लाबुशेन के खराब प्रदर्शन के कारण न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज केन विलियमसन (883) दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

लाबुशेन के हमवतन ट्रैविस हेड (एक पायदान गिरकर चौथे स्थान पर) और स्टीव स्मिथ (चार स्थान गिरकर छठे स्थान पर) को भी खराब प्रदर्शन का खामियाजा टेस्ट रैंकिंग में नीचे गिरकर भुगतना पड़ा है। इसी बीच, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा इंग्लैंड के खिलाफ मैच जिताऊ पारियां खेलकर करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गए। पहली पारी में शतक (141) जडऩे वाले ख्वाजा ने दूसरी पारी में 65 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की जीत में बहुमूल्य योगदान दिया था।