लखनऊ सुपरजाइंट्स के निकोलस पूरन ने रचा कीर्तिमान

जड़ा आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक, मचाई तबाही

लखनऊ सुपरजाइंट्स के निकोलस पूरन ने रचा कीर्तिमान

नई दिल्ली : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल 2023 के 15वें मैच में लखनऊ सुपरजाइंट्स के निकोलस पूरन ने तूफानी बल्लेबाजी से सनसनी मचा दी और बैंगलोर के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। बेहद रोमांचक मुकाबले में अंतिम गेंद पर एक विकेट से जीत हासिल की है। इस मुकाबले के के सूपर हीरो रहे निकोलस पूरन जिन्होंने आईपीएल के इतिहास का दूसरा सर्वाधिक तेज अर्धशतक जड़ा है। निकोलस ने आरसीबी के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी और सिर्फ 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। बता दें कि इस सीजन में ये सबसे तेज लगाया गया दूसरा अर्धशतक है। इसके साथ ही पूरन ने महज 19 गेंद में सात चौके और चार छक्कों की मदद से 62 रनों की पारी खेली। निकोलस से पहले अजिंक्य रहाणे ने 19 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स के शार्दुल ठाकुर ने 20 गेंदों में 50 रन बनाए थे। 

बता दें कि निकोलस पूरन छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे जब लखनऊ की टीम का स्कोर 105 रन था और टीम काफी मुश्किल में लग रही थी। क्रीज पर पहुंचने के साथ ही पूरन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की उससे मैच पूरी तरह से लखनऊ के पक्ष में आ गया था। निकोलस ने लखनऊ की टीम के खाते में मैच डाला दिया मगर वो इस दौरान 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। मगर निकोलस की इस पारी के बाद लखनऊ को तीन ओवर में 24 रन चाहिए थे।

कप्तान केएल राहुल ने की तारीफ

लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान केएल राहुल ने निकोलस पूरन और मार्कस स्टोइनिस की तारीफों के पुल बांधे। राहुल ने कहा ,‘‘ अविश्वसनीय। चिन्नास्वामी स्टेडियम जहां खेलकर मैं बड़ा हुआ और यहीं सबसे ज्यादा मैचों के नतीजे आखिरी गेंद पर आते हैं।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हमें पता था कि इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं होगा। उन्होंने पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन हम अगर मैच जीते हैं तो पूरन और स्टोइनिस की वजह से। यही वजह है कि हमने पूरन, स्टोइनिस और आयुष बडोनी जैसे दमदार खिलाडय़िों को टीम में लिया। बडोनी फिनिशर की भूमिका निभाना सीख रहा है।

निकोलस ने जीत का श्रेय मार्क वुड को दिया

लखनऊ सुपरजाइंट्स के मध्यक्रम के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ आखिरी गेंद पर मिली जीत का श्रेय तेज गेंदबाज मार्क वुड के अंतिम ओवर को भी दिया जिससे मेजबान टीम को 212 रन पर रोकने में मदद मिली। वुड ने आरसीबी की पारी के अंतिम ओवर में केवल नौ रन दिए और विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल को आउट किया। आखिर में उनका यह प्रयास महत्वपूर्ण साबित हुआ। लखनऊ ने पावर प्ले में 23 रन के अंदर तीन विकेट गंवाने के बावजूद एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज पूरन ने केवल 19 गेंदों पर 62 रन की तेजतर्रार पारी खेली। उन्होंने केवल 15 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया और आयुष बडोनी के साथ 84 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

पूरन ने मैच के बाद कहा,‘‘ निश्चित तौर पर यह बहुत अच्छी पिच थी। मार्क वुड का अंतिम ओवर शानदार था जिससे हम मैच में बने रहे। आज के प्रदर्शन से मैं वास्तव में हैरान नहीं हूं। यह अच्छी पिच थी और बाउंड्री छोटी थी।’’ उन्होंने कहा,‘‘ मेरा मानना है कि 220 से अधिक रन का लक्ष्य हम पर मनोवैज्ञानिक तौर पर अतिरिक्त दबाव डालता लेकिन 213 रन के लक्ष्य के सामने हमें लगा कि इसे हासिल किया जा सकता है।’’ 

पूरन ने शुरू में विकेट लेने के लिए आरसीबी के गेंदबाजों वायने पार्नेल और मोहम्मद सिराज को श्रेय दिया लेकिन साथ ही कहा कि आईपीएल में प्रत्येक टीम के पास निचले क्रम में भी अच्छे बल्लेबाज हैं और एक या दो अच्छी साझेदारी मैच का पासा पलट सकती है। उन्होंने कहा,‘‘ निश्चित तौर पर श्रेय आरसीबी के गेंदबाजों पार्नेल और सिराज को जाता है लेकिन यह क्रिकेट का खेल है। प्रत्येक टीम के पास लंबा बल्लेबाजी क्रम है। केएल राहुल और मार्कस स्टोइनिस के बीच साझेदारी से हमने वापसी की। विशेषकर स्टोइनिस ने शानदार बल्लेबाजी की। इससे हमने जरूरी लय हासिल की।