उत्तर प्रदेश में अब कानून का राज, सुरक्षा की गारंटी : योगी

विपक्षी दलों पर जमकर साधा निशाना, कानून का राज और सुरक्षा की गारंटी होने का दावा किया

उत्तर प्रदेश में अब कानून का राज, सुरक्षा की गारंटी : योगी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा और अपने कार्यकाल में राज्य में कानून का राज और सुरक्षा की गारंटी होने का दावा किया। उत्तर प्रदेश में चार मई और 11 मई को होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर रहे योगी ने शनिवार को गोरखपुर में व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित किया। वहीं महराजगंज, कुशीनगर और देवरिया जिलों में भी चुनावी सभाओं को संबोधित किया। गोरखपुर में उन्होंने कहा, पहले गरीबों की संपत्ति और उनकी जमीनों पर कोई भी गुंडा, माफिया या सत्ताधारी दल का व्यक्ति जबरन कब्जा कर लेता था। आज उत्तर प्रदेश अराजकता से मुक्त हो गया है, प्रदेश में अब कानून का राज है, सुरक्षा की गारंटी है। मुख्यमंत्री ने कहा, व्यापारी बंधु वैचारिक प्रतिबद्धता के साथ खुद को कमल का फूल चुनाव निशान से जोड़ते रहे हैं और लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान स्वत: स्फूर्त भाजपा के समर्थन में रहते हैं। पर, यह भी ध्यान रखना होगा कि नगर निकाय तीसरा सदन होता है और इसके चुनाव की उपेक्षा नहीं होनी चाहिए।

लोगों को अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करते हुए योगी ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है और यह उत्सव लगना और दिखना भी चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव में हर एक वोट की कीमत होती है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए ‘डबल इंजन’ की सरकार द्वारा किए गए विकास कार्य गिनाए। उन्होंने कहा कि विपक्ष की पूर्ववर्ती सरकारों ने उत्तर प्रदेश की पहचान बदल दी थी, लेकिन अब चारों तरफ खुशहाली है। महराजगंज में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि ‘डबल इंजन’ की सरकार पूरे उत्तर प्रदेश में एक समान विकास परियोजनाएं लाकर राज्य को प्रगति के पथ पर ले जा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसी का धर्म, मजहब और जाति नहीं देखती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘डबल इंजन’ की सरकार ने जाति, धर्म और मजहब के बंटवारे पर पूरी तरह से रोक लगा दी है और वह सबके विकास के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘डबल इंजन’ की सरकार है, इसलिए विकास कार्य दोगुनी गति से चल रहा है। महराजगंज को ऋषियों, तपस्वियों, साहित्यकारों और कलाकारों की भूमि बताते हुए योगी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में महराजगंज को ‘गुंडागर्दी’ और ‘तबाही’ के लिए जाना जाता था, लेकिन अब महराजगंज ने अपना गौरव पुन:हासिल कर लिया है। योगी ने कहा, एक वक्तथा जब प्रदेश में ‘‘माफिया सीना तान कर चलता था और व्यापारी झुक कर। आज व्यापारी सीना तान कर चलता है और अपराधी सिर झुकाकर, गले में तख्ती लटकाकर, जान की भीख मांगता है।’’

उन्होंने कहा कि सरकार बदलने पर कैसे परिवर्तन होता है, यह आज हर कोई महसूस कर सकता है। आज हमारे युवाओं को पहचान छिपाने की जरूरत नहीं होती है। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले महराजगंज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिले इंसेफेलाइटिस की चपेट में हुआ करते थे, लेकिन अब इस बीमारी पर काबू पा लिया गया है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार हुआ है। कुशीनगर के उदित नारायण डिग्री कॉलेज में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ’’छह साल पहले तक कुशीनगर में इंसेफेलाइटिस व गरीबों-मुसहरों की भूख से मौतें होती थीं और एक तरफ बीमारी तो दूसरी तरफ भुखमरी थी।’’ मुख्यमंत्री ने शनिवार को देवरिया में नगर निकाय चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘डबल इंजन की सरकार जो कहती है वह करके दिखाती है। विपक्षी पार्टियों सपा और बसपा का फेल इंजन भ्रष्टाचार, राजनीति के अपराधीकरण, विकास की योजनाओं में बंदरबांट, गरीब कल्याणकारी योजनाओं में डकैती का प्रदूषण फैलाता था, लेकिन आज विकास और योजनाओं का लाभ हर गरीब तक पहुंचता है।’’ मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों ने चीनी का कटोरा कहे जाने वाले देवरिया में अपने कुत्सित राजनीति से इसे कड़वाहट में बदलने का काम किया था, लेकिन हम दोबारा देवरिया को उसका अस्तित्व लौटाएंगे।