बेहद ही गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं सनी देयोल पहली बार इंटरव्यू में की खुलकर बात, कहा- लोग सोचते होंगे मैं मूर्ख हूं

सनी देओल ने एक बार फिर डिस्लेक्सिया से अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की है।

बेहद ही गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं सनी देयोल पहली बार इंटरव्यू में की खुलकर बात, कहा- लोग सोचते होंगे मैं मूर्ख हूं

मुंबई : सनी देओल ने एक बार फिर डिस्लेक्सिया से अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की है। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया कि वह किसी भी फिल्म के लिए अपने डायलॉग हिंदी में ही लेते थे और कई बार इसकी प्रैक्टिस करते थे। उन्होंने यह भी कहा कि कई लोग सोचते थे कि वह 'डफ़र' हैं।

बॉम्बे टाइम्स के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, सनी देओल ने वास्तविक जीवन से प्रेरित किरदार निभाने के बारे में खुलकर बात की। यह खुलासा करते हुए कि 'बॉर्डर' में उनका किरदार एक वास्तविक व्यक्ति पर आधारित था, उन्होंने कहा, "यदि आप एक जीवनी चरित्र निभा रहे हैं, तो यह अलग है, लेकिन फिर भी, बॉर्डर जैसी फिल्म में, जहां मैंने ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चंदपुरी की भूमिका निभाई, मैंने उसकी नकल नहीं की. मैंने किरदार की आत्मा को समझ लिया और इसे अपने तरीके से किया। ऐसा नहीं है कि मैंने इस पर शोध किया कि वह कैसे चलता था, क्या करता था (वह कैसे चलता है और क्या करता है)। जब मैं कोई फिल्म कर रहा होता हूं तो मेरे पास संवाद भी नहीं होते हैं।''

 

तभी उन्होंने कहा, “मैं डिस्लेक्सिक हूं, इसलिए ठीक से पढ़-लिख नहीं पाता और बचपन से ही यही मेरी समस्या रही है। पहले, हमें नहीं पता था कि यह क्या है, और लोग सोचते थे कि ये डफ़र आदमी है। मुझे हमेशा अपने संवाद हिंदी में मिलते हैं और मैं इसे पढ़ने में अपना समय लेता हूं। मैंने उन्हें कई बार पढ़ा और उन्हें अपना बना लिया। यह इस भूमिका के लिए मेरी तैयारी है।”

 

इससे पहले, रणवीर इलाहाबादिया के साथ एक साक्षात्कार में, सनी देओल ने डिस्लेक्सिया के बारे में खुलकर बात की थी और कहा था, “मैं एक बच्चे के रूप में डिस्लेक्सिक था। उस समय, हम यह भी नहीं जानते थे कि इसका क्या मतलब है! थप्पड़ पड़ते थे, डफ़र है, पढ़ई नहीं आती (पढ़ाई न कर पाने के कारण मुझे थप्पड़ पड़ता था, डफ़र कहा जाता था)। अब भी जब पढ़ने की बात आती है तो कई बार शब्द उलझे हुए लगते हैं। अक्सर लोग (सार्वजनिक सभा में) टेलीप्रॉम्प्टर का उपयोग करने के लिए कहते हैं लेकिन मैं मना कर देता हूं! मैं कहता हूं, 'आप मुझे बताएं कि क्या कहना है, मैं कहने की कोशिश करूंगा।'

उसी इंटरव्यू में सनी देओल ने कहा, ''पिताजी (धर्मेंद्र) दो-तीन शिफ्ट करते थे, कुछ घंटे सोते थे और बैक-टू-बैक फिल्में करते थे। आज के दिन में कोई ऐसा करके देखे। ये सब अभिनेता शोध करते हैं, मुझे ये सब बकवास लगता है। इसे (इसे करने में बिताया गया समय) ध्यान में रखते हुए, हमारी सभी फिल्में बेहतरीन होनी चाहिए थीं। उस समय, अभिनेताओं ने क्या शोध किया था? लेकिन उन्होंने फिर भी अपने किरदारों को खूबसूरती से निभाया। पात्र वास्तविक जीवन और वास्तविक भावनाओं पर आधारित थे।

सनी देओल आखिरी बार 'गदर 2' में नजर आए थे। वह अगली बार 'लाहौर, 1947' में नजर आएंगे, जिसका निर्माण आमिर खान करेंगे। अभिनेता की तैयारी के बारे में सनी देओल की राय पर आपके क्या विचार हैं?