तेलंगाना सीएम की बेटी का जंतर-मंतर पर अनशन

कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि हुए शामिल, 10 से अधिक दलों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की

तेलंगाना सीएम की बेटी का जंतर-मंतर पर अनशन

नई दिल्ली- केंद्र सरकार पर महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने का दबाव बनाने के लिए भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता शुक्रवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठी हैं। कविता ने पहले कहा था कि भूख हड़ताल उनके एनजीओ भारत जागृति द्वारा आयोजित की जाती है, सभी राजनीतिक दलों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। अब तक, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, माकपा और शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट सहित 10 से अधिक दलों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

कविता ने कहा कि जिस तरह से पूरी दुनिया का विकास हो रहा है अगर उसी तेजी से हिंदुस्तान का भी विकास होना है तो महिलाओं को राजनीतिक क्षेत्र में भी भागीदारी मिलनी चाहिए और इस क्षेत्र में भागीदारी मिलने के लिए महिला आक्षरण बिल को लाना बहुत जरूरी है। ये बिल 27 साल से लंबित है। सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी को जंतर मंतर पर प्रदर्शनकारियों से बात करते देखा गया। येचुरी ने कहा, हम सरकार से महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की अपील करते हैं। हम संसद के बाहर सभी समर्थन जुटाएंगे। उन्होंने कहा, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जब तक संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित नहीं हो जाता, हम आपका और इस कारण का समर्थन करते रहेंगे।

विधेयक को पारित करने की मांग करते हुए येचुरी ने कहा, यह राज्यसभा में तब पारित हुआ था जब मैं सांसद था, इस विधेयक को पारित करने की जरूरत है। दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी की जांच का सामना कर रही कविता ने पहले मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि बिल 2010 से ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है और मोदी सरकार के पास 2024 से पहले इसे संसद में पारित कराने का ऐतिहासिक अवसर है।