ठाकुर ने किया एशियाई यूथ एवं जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का उद्घाटन

अंतरराष्ट्रीय आयोजन में 30 से अधिक भारतीय भारोत्तोलक हिस्सा लेंगे

ठाकुर ने किया एशियाई यूथ एवं जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पहली बार भारत में आयोजित हो रही एशियाई यूथ और जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप का उद्घाटन गुरुवार को किया। अंतरराष्ट्रीय आयोजन में 30 से अधिक भारतीय भारोत्तोलक हिस्सा लेंगे। इनमें पिछले महीने भारोत्तोलन राष्ट्रमंडल खेलों में रिकॉर्ड 61 पदक जीतने वाले खेलो इंडिया के कई एथलीट भी शामिल हैं।

ठाकुर ने कहा, मुझे बहुत खुशी है कि भारत इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है, जहां एशियाई क्षेत्र के 15 से अधिक देश, 200 एथलीट और 50 से अधिक तकनीकी कर्मचारी एवं कोच भाग ले रहे हैं। इस तरह के आयोजन भविष्य की खेल सफलताओं के लिये आधार बनेंगे। मैं इस आयोजन में भाग लेने वाले सभी एथलीटों को शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा, मुझे पता है कि इतने कम समय में इतनी बड़ी चैंपियनशिप की मेजबानी करना आसान नहीं है, लेकिन जब चाह होती है तो राह निकल आती है। अध्यक्ष सहदेव यादव के नेतृत्व में भारोत्तोलन महासंघ ने यह साबित कर दिखाया है।

ठाकुर ने कर्णम मल्लेश्वरी, मीराबाई चानू जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित भारतीय भारोत्तोलकों की उपलब्धियों पर रोशनी डालते हुए कहा कि वे युवा एथलीटों को अधिक ऊर्जा के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिये प्रेरित करते हैं। उन्होंने मार्टिना देवी, हर्षदा गरुड़ और धनुष लोगनाथन जैसे एथलीटों की नयी पीढ़ी को भी बधाई दी। एशियाई युवा और जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप 28 जुलाई से शुरू होगी और पांच अगस्त 2023 को समाप्त होगी।