विश्वविद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति पर राज्यपाल से मुलाकात सार्थक रही: ममता

राज्य संचालित विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यपाल और ममता बनर्जी सरकार के बीच खींचतान चल रही है।

विश्वविद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति पर राज्यपाल से मुलाकात सार्थक रही: ममता

पश्चिम बंगाल : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के विश्वविद्यालयों में स्थायी कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर सोमवार शाम राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस के साथ बैठक की और इस मुलाकात को सार्थक बताया।

बनर्जी ने हालांकि इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या कुलपतियों की नियुक्ति के लिए एक ‘तलाश समिति’ (सर्च कमेटी) बनाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश पर कोई चर्चा हुई थी। राजभवन में करीब एक घंटे तक चली बैठक से बाहर आने के बाद बनर्जी ने कहा, “बैठक अच्छी रही। चर्चाएं सार्थक रहीं।”

 

राज्य संचालित विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यपाल और ममता बनर्जी सरकार के बीच खींचतान चल रही है। उच्च शिक्षा विभाग ने दावा किया कि कुलपतियों की नियुक्ति के आदेश अवैध थे क्योंकि राज्यपाल ने नियुक्तियां करने से पहले विभाग से परामर्श नहीं लिया था।

 

बनर्जी ने कहा, “कोई आलोचना, टकराव नहीं होना चाहिए। कई लोग कहते हैं कि राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच मतभेद है। यह सही नहीं है।” इस मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले पर उन्होंने कहा कि फैसले के दो चरण हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “एक अंतरिम कुलपति के मुद्दे को ठीक करना है और दूसरा कुलपतियों की नियुक्ति के लिए पांच सदस्यों की एक समिति गठित करना है। हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है।