यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव बर्खास्त

ओलेक्सी रेजनिकोव की जगह यूक्रेन के राज्य संपत्ति कोष चलाने वाले रुस्तम उमेरोव यूक्रेन के रक्षा मंत्री का स्थान ग्रहण करेंगे

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव बर्खास्त

कीव : यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इसकी घोषणा की है। ओलेक्सी रेजनिकोव की जगह यूक्रेन के राज्य संपत्ति कोष चलाने वाले रुस्तम उमेरोव यूक्रेन के रक्षा मंत्री का स्थान ग्रहण करेंगे। फरवरी 2022 में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरुआत से पहले से ही श्री रेज़निकोव ने रक्षा मंत्रालय का नेतृत्व किया था लेकिन अपने रात्रिकालीन संबोधन में,इस फैसले की घोषणा करते हुए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि यह रक्षा मंत्रालय में ‘नए दृष्टिकोण ’ का समय है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने राजधानी कीव से अपने संबोधन में कहा, ‘मेरा मानना है कि मंत्रालय को सेना और समाज दोनों के साथ नए दृष्टिकोण और बातचीत के अन्य प्रारूपों की आवश्यकता है।’ यूक्रेनी मीडिया ने अनुमान लगाया है कि श्री रेज़निकोव लंदन में कीव के नए राजदूत बनेंगे, जहाँ उन्होंने वरिष्ठ राजनेताओं के साथ अच्छे संबंध विकसित किए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, पूर्व रक्षा मंत्री ने संवाददाताओं से कहा था कि यदि श्री ज़ेलेंस्की उन्हें किसी अन्य परियोजना पर काम करने का अवसर प्रदान करते हैं तो वह संभवत: सहमत होंगे।

श्री रेज़निकोव की बर्खास्तगी श्री ज़ेलेंस्की के प्रशासन में व्यापक भ्रष्टाचार-विरोधी अभियान के बीच हुई है। हालांकि श्री रेज़निकोव पर व्यक्तिगत रूप से भ्रष्टाचार का आरोप नहीं है, लेकिन रक्षा मंत्रालय में सेना के लिए बढ़ी हुई कीमतों पर सामान और उपकरणों की खरीद से जुड़े कई घोटाले हुए हैं।