वाइस एडमिरल सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट का कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल सिंह अपने लंबे कैरियर के दौरान समुद्र और तट दोनों स्थानों पर कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं

वाइस एडमिरल सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट का कार्यभार संभाला

नयी दिल्ली : वाइस एडमिरल गुरचरण सिंह ने शुक्रवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट का कार्यभार संभाल लिया। वाइस एडमिरल सिंह को वाइस एडमिरल अजय कोचर के स्थान पर यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (खड़कवासला) के पूर्व छात्र रहे वाइस एडमिरल सिंह को एक जुलाई 1990 को नौसेना में नियुक्त किया गया था।

वाइस एडमिरल सिंह अपने लंबे कैरियर के दौरान समुद्र और तट दोनों स्थानों पर कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। तोप और मिसाइलों के विशेषज्ञ के रूप में उन्होंने नौसेना के युद्धपोतों रंजीत और प्रहार पर काम किया है। उन्होंने आईएनएस विद्युत और आईएनएस खुकरी जैसे युद्धपोतों की कमान भी संभाली है। वह आईएनएस द्रोणाचार्य (गनरी स्कूल) में प्रशिक्षक और नौसेना युद्ध कॉलेज, गोवा के डिप्टी कमांडेंट रहे हैं।

वाइस एडमिरल सिंह ने 29 नवंबर 2022 को नौसेना के पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार संभाला। गत 24 जनवरी को वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत होने पर, ध्वज अधिकारी को नियंत्रक कार्मिक सेवा के रूप में नियुक्त किया गया, जिसमें कर्मियों और नौसेना समुदाय की कामकाजी स्थिति में सुधार के लिए विभिन्न पहल की गईं। वाइस एडमिरल सिंह के नेतृत्व में, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी को संचालन, प्रशिक्षण और मानव संसाधन प्रबंधन के सभी क्षेत्रों में उनके विशाल अनुभव और अनुभव से काफी लाभ मिलेगा।