इटली में बाढ़ से 13 लोगों की मौत

इन क्षेत्रों में हालांकि गुरुवार को मूसलाधार बारिश में कमी आयी

इटली में बाढ़ से 13 लोगों की मौत

रोम : इटली के एमिलिया-रोमाग्ना क्षेत्र में बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 13 हो गई है तथा कई लोग अब भी लापता है। इन क्षेत्रों में हालांकि गुरुवार को मूसलाधार बारिश में कमी आयी, लेकिन अधिकांश क्षेत्र जलमग्न है। स्थानीय मीडिया में गुरुवार को दिखाए गए वीडियो फुटेज में संत अगाता सुल सैंटर्नो कम्यून में सडक़ों को और समुद्र तटीय शहर रेवेन्ना के कुछ हिस्से बाढ़ की पानी में डूबे हुए दिखाई दिए। इटली के उत्तर-मध्य क्षेत्र (जिसमें बोलोग्ना और मोडेना शहर शामिल हैं) में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश हुयी, जिससे इन क्षेत्रों में अचानक बाढ़ आ गयी। बचाव कर्मियों ने ऊंची इमारतों की छतों और ऊपरी मंजिल से लोगों को निकालने में मदद की।

नागरिक सुरक्षा विभाग के अनुसार गुरुवार को भी एमिलिया-रोमाग्ना का अधिकांश हिस्सा रेड अलर्ट ज़ोन में रहा। वहीं, उत्तर में लोम्बार्डी से लेकर दक्षिण में बेसिलिकाटा तक - ऑरेंज या येलो अलर्ट घोषित है। उत्तर-मध्य इटली के अधिकांश हिस्सों में शनिवार आधी रात तक गंभीर मौसम की चेतावनी जारी है। विभाग ने गुरुवार अपराह्न में कहा कि 280 से अधिक भूस्खलन की सूचना मिली है, 200 सडक़ें बंद हो गई हैं और 23 नदियां उफान पर हैं। समाचार रिपोर्ट्स के अनुसार 10,000 से अधिक लोगों को अपना घर छो?कर सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा है। वहीं हजारों लोग बिना बिजली के हैं। एक अधिकारी ने बताया कि लगभग 700 तकनीशियनों को क्षेत्र में बिजली बहाल करने में मदद करने के लिए भेजा गया है। एएनएसए समाचार एजेंसी के अनुसार पर्यावरण एवं ऊर्जा सुरक्षा मंत्री गिल्बर्टो पिचेटो फ्रेटिन ने गुरुवार को कहा कि सरकार यूरोपीय आयोग को इस क्षेत्र में राहत और पुनर्निर्माण के प्रयासों में मदद करने के लिए यूरोपीय संघ एकजुटता कोष से राशि प्रदान करने के लिए कहेगी। 

वहीं इटली की सरकार ने बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर अगले मंगलवार को आपातकालीन कैबिनेट बैठक बुलाई है। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में एमिलिया-रोमाग्ना में आपातकाल की स्थिति की घोषणा हो सकती है। आपातकाल की स्थिति सरकारी धन को अनलॉक करेगी और स्थानीय अधिकारियों को आपातकालीन उपायों को लागू करने के लिए अतिरिक्त अधिकार देगी।