आदित्य ठाकरे ने ‘करदाताओं के पैसे’ पर दौरों के लिए शिंदे सरकार की आलोचना

आशीष शेलार ने कहा कि फडणवीस की यात्रा का खर्च जापान ने वहन किया, जबकि महाराष्ट्र सरकार ने केवल उपमुख्यमंत्री के साथ गए अधिकारियों का खर्च वहन किया

आदित्य ठाकरे ने ‘करदाताओं के पैसे’ पर दौरों के लिए शिंदे सरकार की आलोचना

मुंबई : शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता आदित्य ठाकरे ने करदाताओं के पैसे पर विदेश यात्रा को लेकर शनिवार को एकनाथ शिंदे नीत सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या ब्रिटेन के एक संग्रहालय से महाराष्ट्र लाया जा रहा ‘वाघ नख’ यहां स्थायी रूप से रहेगा या यह उधार पर लाया जा रहा है और क्या यह छत्रपति शिवाजी महाराज का था या यह महान शासक के युग का है। राज्य के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और उनके विभाग के अधिकारी ‘वाघ नख’ लाने के लिए तीन अक्टूबर को ब्रिटेन जाने वाले हैं। ठाकरे ने संवाददाता सम्मेलन में विदेशी दौरों को लेकर शिंदे नीत सरकार की आलोचना करते हुए पूछा कि उद्योग मंत्री उदय सामंत विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) से चार महीने पहले दावोस क्यों जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विधान परिषद की उपाध्यक्ष नीलम गोरे ने विदेश में अध्ययन दौरे पर 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। शिवसेना (यूबीटी) नेता ने आरोप लगाया, ‘‘इस दौरे के दौरान क्या अध्ययन किया गया? यहां किसान संकट में हैं और इस तरह से पैसा बहाया जा रहा है।’’ आदित्य ठाकरे ने कहा कि मुख्यमंत्री शिंदे और विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने विदेशी दौरे की योजना रद्द कर दी थी क्योंकि उन्होंने ऐसे दौरों की निरर्थकता के बारे में ‘‘सही सवाल’’ उठाए थे, जो ‘‘राज्य के लिए कोई परिणाम नहीं देते।’’ शिंदे ने ब्रिटेन और जर्मनी की अपनी यात्राएं रद्द कर दीं, जबकि नार्वेकर को घाना के एक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनना था।

ठाकरे ने कहा कि शिंदे को ‘‘सरकार के आधिकारिक दौरे के रूप में ‘छुट्टियां मनाने के लिए जर्मनी और ब्रिटेन का दौरा करना था, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को प्रतिनिधिमंडल के रूप में दिखाया गया था।’’ ठाकरे ने दावा किया कि ‘‘मेरे सोशल मीडिया पोस्ट के 30 मिनट के भीतर’’ दौरा रद्द कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने इसमें आने वाले निवेश और स्थानों के बारे में विवरण मांगा था। ठाकरे ने दावा किया, ‘‘बिना किसी ठोस एजेंडे के विदेशी दौरों की योजना बनाई जा रही है। यदि आप छुट्टियों पर जाना चाहते हैं, तो अपने पैसे पर जाएं। आप करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं? सही सवाल पूछने के बाद, महाराष्ट्र के अवैध मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष को अपना दौरा रद्द करना पड़ा।’’

ठाकरे ने दावा किया कि उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की जापान की पांच दिवसीय यात्रा का भुगतान महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम द्वारा किया गया था, जबकि उन्हें वहां की सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया था। पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार ने कहा कि फडणवीस की यात्रा का खर्च जापान ने वहन किया, जबकि महाराष्ट्र सरकार ने केवल उपमुख्यमंत्री के साथ गए अधिकारियों का खर्च वहन किया। शेलार ने कहा कि यात्रा से हुआ निवेश फडणवीस के सोशल मीडिया पोस्ट पर उपलब्ध है। भाजपा नेता ने तंज करते हुए कहा कि ‘‘जो लोग अपने पिता के बीमार होने पर विदेश गए थे, उन्हें दूसरों को उपदेश नहीं देना चाहिए।’’ शेलार ने ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘यह अपरिपक्वता के कारण होता है लेकिन किसी को हद पार नहीं करना चाहिए।