तेलंगाना में वायुसेना का ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत, राजनाथ सिंह ने जताया दुख

स्थानीय पुलिस के मुताबिक, यह घटना तेलंगाना के मेडक जिले के तूप्रान मंडल में हुई। पहले कहा गया था

तेलंगाना  में वायुसेना का ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत, राजनाथ सिंह ने जताया दुख

तेलंगाना : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुष्टि की कि सोमवार को हैदराबाद के पास वायु सेना अकादमी में पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारतीय वायु सेना के दो पायलटों की मौत हो गई। सिंह ने पायलटों के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि हैदराबाद के पास हुए इस हादसे से दुखी हूं। यह बेहद दुखद है कि दो पायलटों की जान चली गई। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। 

स्थानीय पुलिस के मुताबिक, यह घटना तेलंगाना के मेडक जिले के तूप्रान मंडल में हुई। पहले कहा गया था कि दो पायलटों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि पायलटों में एक प्रशिक्षक और एक कैडेट शामिल हैं। भारतीय वायुसेना ने दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। वायु सेना ने कहा कि विमान ने नियमित प्रशिक्षण उड़ान के लिए हैदराबाद स्थित वायु सेना अकादमी (एएफए) से उड़ान भरी थी, तभी यह दुर्घटना हुई। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर एक प्रशिक्षक और एक प्रशिक्षु पायलट विमान के अंदर थे और उन दोनों की मौत हो गई।

पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान एक एकल इंजन वाला विमान है, जिस पर भारतीय वायुसेना के पायलट बुनियादी प्रशिक्षण लेते हैं। वायुसेना ने दुर्घटना का कारण पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं। भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर कहा कि पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान आज सुबह एएफए, हैदराबाद से नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह बेहद अफसोस के साथ है कि भारतीय वायुसेना पुष्टि करती है कि विमान में सवार दोनों पायलटों को घातक चोटें आईं।