अमेरिका ने रूस के खिलाफ की नये प्रतिबंध की

विदेश विभाग आज नवंबर 2023 के अंत से रूस में उ. कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइलों

अमेरिका ने रूस के खिलाफ की नये प्रतिबंध की

वाशिंगटन : अमेरिका ने रूस और उत्तर कोरिया (डीपीआरके) के बीच कथित तौर पर हथियारों के हस्तांतरण से जुड़े एक व्यक्ति, तीन संस्थाओं और चार विमानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

अमेरिका के विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "विदेश विभाग आज नवंबर 2023 के अंत से रूस में उ. कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइलों के हस्तांतरण और रूस द्वारा परीक्षण में शामिल एक व्यक्ति और तीन संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा रहा है। विभाग अमेरिका द्वारा नामित मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एविएशन (वीटीए) के स्वामित्व वाले चार विमानों पर भी पाबंदी लगा रहा है।"

बयान में कहा गया है कि प्रतिबंध सरकारी स्वामित्व वाली एयरलाइन 224वीं फ्लाइट यूनिट के जनरल डायरेक्टर व्लादिमीर मिखेचिक को निशाना बनाते हैं। साथ ही प्रतिबंधों का लक्ष्य व्लादिमीरोव्का एडवांस्ड वेपन्स एंड रिसर्च कॉम्प्लेक्स और अशुलुक फायरिंग रेंज भी है।

गौरतलब है कि नवंबर में रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने इस बात से इनकार किया था कि उ. कोरिया के साथ रूस का सहयोग संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा था कि रूस और उ. कोरिया के बीच अवैध सैन्य-तकनीकी सहयोग के आरोप बेबुनियाद और निराधार हैं।