डब्ल्यूएचओ-वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे

नरेंद्र मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस का स्वागत किया

डब्ल्यूएचओ-वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस का स्वागत किया, जो डब्ल्यूएचओ-वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे। प्रधान मंत्री ने आयुष मंत्रालय द्वारा एक एक्स पोस्ट साझा किया जिसमें घेब्रेयेसस को कार्यक्रम स्थल पर डांडिया नृत्य करते हुए दिखाया गया है। इसी के साथ प्रधानमंत्री ने लिखा कि ‘मेरे अच्छे दोस्त तुलसी भाई स्पष्ट रूप से नवरात्रि के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं! भारत में आपका स्वागत है, ञ्चष्ठह्म्ञ्जद्गस्रह्म्शह्य!

‘तुलसी भाई’ प्रधानमंत्री मोदी द्वारा डब्ल्यूएचओ प्रमुख को दिया गया एक गुजराती नाम है। पिछले साल ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में अपने संबोधन के दौरान मोदी ने कहा था, टेड्रोस मेरे अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने हमेशा मुझसे कहा कि भारतीय शिक्षकों ने मुझे सिखाया और मैं उनकी वजह से यहां हूं। आज उन्होंने मुझसे कहा- मैं पक्के गुजराती बन गए हैं। क्या आपने मेरे लिए कोई नाम तय कर लिया है? इसलिए मैं उन्हें गुजराती के रूप में तुलसी भाई कहूँगा। घेब्रेयसस केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

इस कार्यक्रम में जी20 के स्वास्थ्य मंत्री, डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक और संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य निकाय के छह क्षेत्रों के देशों के प्रतिष्ठित आमंत्रित लोग भाग लेंगे। इसके अलावा, वैज्ञानिकों, पारंपरिक चिकित्सा चिकित्सकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नागरिक समाज के सदस्यों के भी भाग लेने की उम्मीद है। सत्र अनुसंधान, साक्ष्य और शिक्षण, नीति, डेटा और विनियमन, नवाचार और डिजिटल स्वास्थ्य, जैव विविधता, इक्विटी और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल ज्ञान पर केंद्रित होंगे।