भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से चुनावी प्रक्रिया कमजोर करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का किया आग्रह

भाजपा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में विपक्षी दल और कुछ प्रेरित नागरिक समाज समूह चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करने के लिए एक समन्वित प्रयास कर रहे हैं

भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से चुनावी प्रक्रिया कमजोर करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का किया आग्रह

नयी दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सहित भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल नयी दिल्ली में चुनाव आयुक्तों से मुलाकात की और उनसे उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया जो चुनावी प्रक्रिया कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। चुनाव आयोग को सौंपे गए एक पत्र में, भाजपा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में विपक्षी दल और कुछ प्रेरित नागरिक समाज समूह चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करने के लिए एक समन्वित प्रयास कर रहे हैं।

भाजपा ने पत्र में कहा कि ये सभी प्रयास हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों पर सीधा हमला हैं और सार्वजनिक व्यवस्था और चुनाव प्रणाली में विश्वास के लिए महत्वपूर्ण जोखिम उत्पन्न करते हैं। पत्र में आगे कहा गया है कि 2014 और 2019 के आम चुनावों में देश के मतदाताओं ने अपने निर्णायक जनादेश में भाजपा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता सौंपी, जिसे विपक्ष बार-बार अपने निराधार आरोपों और कार्यों के माध्यम से चुनौती दे रहा है। इसमें कहा गया कि लोगों के स्पष्ट जनादेश के बावजूद विपक्ष ने चुनाव प्रक्रिया को बदनाम करने के उद्देश्य से कई निराधार दावे किए हैं।

भाजपा ने चुनाव आयोग से मतगणना और परिणामों की घोषणा के दौरान चुनावी प्रक्रिया की सुरक्षा को सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया, जिसमें हिंसा या अशांति के किसी भी कोशिश को विफल करने लिए निगरानी और सुरक्षा उपायों को बढ़ाना शामिल है। भाजपा ने यह भी मांग किया कि मतगणना प्रक्रिया में शामिल प्रत्येक अधिकारी निर्धारित प्रक्रिया से पूरी तरह परिचित हो और ईसीआई मतगणना प्रोटोकॉल के साथ तत्परता से संलग्न हो ताकि उनमें कोई विचलन न हो।