चेतेश्वर पुजारा ऑस्टे्रलिया खिलाफ खेलेंगे 100वां टेस्ट मैच

इतिहास रचने का मौका, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम होगा मैच

चेतेश्वर पुजारा ऑस्टे्रलिया खिलाफ खेलेंगे 100वां टेस्ट मैच

दिल्ली-भारतीय टीम के अनुभवी बैटर चेतेश्वर पुजारा अपने करियर में बेहद ही खास मुकाम हासिल करने वाले है। ऑस्ट्र्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में चेतेश्वर पुजारा 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 35 वर्षीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपने इस मैच में इतिहास रचने के लिए भी बेकरार है।

रच सकते हैं इतिहास

अपना 100वां टेस्ट मुकाबला खेलने जा रहे चेतेश्वर पुजारा इस मुकाबले में इतिहास भी रच सकते है। दरअसल अब तक 12 भारतीय खिलाड़ी सौवां मुकाबला खेल चुके है मगर कोई भी इस मुकाबले में खास उपलब्धि हासिल नहीं कर सका है। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ जैसे धुरंधर क्रिकेटरों का नाम शामिल है। कोई भी खिलाड़ी सौवें मुकाबले में शतक नहीं जड़ सका है मगर चेतेश्वर पुजारा से उम्मीद है कि वो इस मुकाबले में शतक जड़ सकते है।

कई खिलाडिय़ों ने जड़ा है अर्धशतक

बता दें कि कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने अपने 100वें मुकाबले में अर्धशतक जड़े मगर उन पारियों को शतकीय पारियों में तब्दील नहीं कर सके। इसमें वीवीएस लक्ष्मण (64 और 4 रन), कपिल देव (55 रन) सचिन तेंदुलकर (54 रन), राहुल द्रविड़ (52 और 9 रन) जैसे खिलाड़ी शामिल है। 

सन्यास लेने की नहीं जल्दबाजी

इस 35 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने संन्यास की तिथि तय नहीं की है और वह एक बार में एक मैच पर ध्यान देना चाहते हैं। पुजारा ने कहा,'' मैं अपने लिए लक्ष्य तय नहीं करना चाहता हूं। मैं वर्तमान में रहना चाहता हूं। मैं कितने समय तक खेलूंगा के बारे में सोचने के बजाय मैं एक बार में एक मैच पर ध्यान देना चाहता हूं।ÓÓ उन्होंने कहा,'' खेल का लुत्फ उठाना महत्वपूर्ण है। अपने खेल के चरम पर रहना महत्वपूर्ण है और फिर जब आप अपना योगदान देने में सक्षम नहीं रहते या अपनी योग्यता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो आप अपने अगले कदम के बारे में सोच सकते हैं। मैं अभी 35 साल का हूं और अभी मेरे पास समय है।ÓÓ 

वर्ष 2010 में किया था पदार्पण

पुजारा ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और इसके बाद उन्होंने टेस्ट विशेषज्ञ के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाई। उनके 100वें टेस्ट मैच का गवाह बनने के लिए उनका परिवार भी स्टेडियम में मौजूद रहेगा। पुजारा ने कहा,'' हां, यह मेरा 100वां टेस्ट मैच होगा लेकिन तब भी आपको टीम के लिए भूमिका निभानी पड़ेगी और आपको उस पर अधिक ध्यान देना होगा। हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण श्रृंखला खेल रहे हैं।ÓÓ उन्होंने कहा,'' ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट मेरा 100वां टेस्ट मैच होगा लेकिन इसके बाद हमें दो और टेस्ट मैच खेलने हैं जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए हमारे लिए महत्वपूर्ण होंगे।