भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में नाथन लियोन ने झटके 8 विकेट

ऑस्ट्रेलिया को मिला 76 रन का आसान लक्ष्य

भारत-ऑस्ट्रेलिया  टेस्ट मैच में नाथन लियोन ने झटके 8 विकेट

इंदौर- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत की दूसरी पारी 163 रन पर ऑलआउट की और कंगारू टीम को जीतने के लिए 76 रन का आसान लक्ष्य मिला है। नाथन लियोन ने 8 विकेट झटके। भारतीय पारी के ऑलआउट होने के बाद अंपायर्स ने स्टंप्स की घोषणा कर दी। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे दिन अपनी पारी शुरू करेगी। बता दें कि भारत की पहली पारी 109 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 197 रन पर ऑलआउट हुई थी। फिर भारत की दूसरी पारी 60.3 ओवर में 163 रन पर सिमटी।

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पारी 156/4 के स्कोर से आगे बढ़ाई। पीटर हैंड्सकोंब (19) और कैमरन ग्रीन (21) ने पांचवें विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की। अश्विन ने हैंड्सकोंब को शॉर्ट लेग पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। मेहमान टीम ने अगले 12 रन में 6 विकेट गंवा दिए और उसकी पहली पारी 76.3 ओवर में 197 रन पर ऑलआउट हुई। रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को जल्दी आउट करने में अहम भूमिका निभाई। रवींद्र जडेजा भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने चार विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 88 रन की बढ़त मिली। भारत की दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब रही। शुभमन गिल (5) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। उन्हें नाथन लियोन ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद लियोन ने कप्तान रोहित शर्मा (12) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। विराट कोहली (13) को मैथ्यू कुहनेमन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया, जिस पर काफी बवाल हुआ।

चेतेश्वर पुजारा ने एक छोर पर डटकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का मुकाबला किया, लेकिन दूसरे छोर से नाथन लियोन भारत को एक के बाद एक तगड़े झटके देते जा रहे थे। जडेजा को लियोन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। श्रेयस अय्यर को स्टार्क ने उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराया। पुजारा ने अर्धशतक जड़ा, लेकिन उन्हें किसी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। भारतीय टीम देखते ही देखते दूसरी पारी में केवल 163 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने 23.3 ओवर में एक मेडन सहित 64 रन देकर आठ विकेट लिए। मैथ्यू कुहनेमन और मिचेल स्टार्क को एक-एक सफलता मिली।