जम्मू कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज

जम्मू कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

श्रीनगर :  जम्मू कश्मीर के कश्मीर घाटी में लगातार शीत लहर जारी है। हालाँकि रात के तापमान में मामूली सुधार के बावजूद गुरुवार को भी तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने कहा कि पिछले दो दिनों के दौरान -4.8 डिग्री सेल्सियस पर रहने के बाद गुरुवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम की इस अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए तापमान सामान्य से -1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

दिन में सूरज निकलने के बीच अधिकतम तापमान सामान्य 6.9 डिग्री सेल्सियस से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था, जबकि पिछले दिन श्रीनगर में यह 9.5 डिग्री सेल्सियस था। घाटी के अन्य स्टेशनों पर भी दिन का तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में तापमान पिछली रात के -4.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले -3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोकेरनाग में एक दिन पहले के -3.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले -2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहलगाम में पारे में सुधार हुआ और पिछली रात के -6.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले गुरुवार को यह -5.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए यह सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

कुपवाड़ा में भी कुछ डिग्री का सुधार दर्ज किया गया और एक दिन पहले दर्ज -5.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले यह -3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। उत्तरी कश्मीर जिले के लिए यह सामान्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम था।

गुलमर्ग में पिछली रात के -3.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले न्यूनतम तापमान -4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट के लिए तापमान अभी भी सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस ऊपर था।

मौसम कार्यालय ने कहा कि आज मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने के आसार हैं और अगले 24 घंटों के दौरान आम तौर पर बादल छाए रहेंगे, साथ ही जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग, अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की बर्फबारी के आसार हैं और 6-7 जनवरी तक मौसम शुष्क रहेगा।

इसमें कहा गया है कि आठ जनवरी को मैदानी इलाकों में बादल छाये रहेंगे और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होने के आसार हैं, जबकि नौ और 10 जनवरी से सभी जगह आमतौर पर मौसम शुष्क रहेगा।