इस साल के पहले चार महीने में 53 लाख पर्यटक पहुंचे जम्मू

जम्मू के प्रसिद्ध स्थलों के साथ उन जगहों का भी दौरा किया, जहां पर काफी कम पर्यटक जाते थे

इस साल के पहले चार महीने में 53 लाख पर्यटक पहुंचे जम्मू

जम्मू : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का जम्मू क्षेत्र पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थल के रूप में उभर रहा है तथा इस साल इस क्षेत्रों न केवल देश भर से बल्कि विदेशों से भी पर्यटकों की भारी भीड़ देखी गई और इसी का नतीजा है कि वर्ष के पहले चार महीनों में लगभग 53 लाख पर्यटकों ने जम्मू क्षेत्र का दौरा कर लिया है।

आगंतुकों ने जम्मू क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थलों के साथ उन जगहों का भी दौरा किया, जहां पर अभी तक काफी कम पर्यटक जाते थे। जिन जगहों पर सबसे ज्यादा पर्यटक पहुंचे, उनमें भद्रवाह, पटनीटॉप, सनासर, मानसर, सुरिंसर शामिल है।

आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि इस साल जनवरी से अप्रैल तक रिकॉर्ड 52.69 लाख पर्यटकों ने जम्मू क्षेत्र का दौरा किया।

सूत्रों ने कहा, श्री माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर में पर्यटकों की सबसे अधिक आमद रही और जम्मू क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में कई गुना की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि इस साल के पहले पांच महीने में 38.47 लाख तीर्थ यात्री श्रीमता वैष्ण देवी पहुंचे। उन्होंने कहा, तीर्थ यात्रियों के लिए जम्मू क्षेत्र सबसे अधिक प्रसिद्ध है, लेकिन लोग अवकाश पर्यटन, साहसिक पर्यटन, स्वास्थ्य और कल्याण पर्यटन, सीमा पर्यटन और कुछ लोग अन्य प्रसिद्ध स्थलों का भी दौरा करते हैं।

सूत्रों ने कहा कि पहले चार महीनों में कुल 52,69,473 घरेलू और 43 विदेशी पर्यटकों/तीर्थयात्रियों ने जम्मू क्षेत्र का दौरा किया। इनमें से सबसे अधिक पर्यटक अप्रैल के महीने इस क्षेत्र में पहुंचे।

आधिकारिक सूत्रों ने आंकड़े साझा करते हुए बताया कि जनवरी में 9,32,890 घरेलू पर्यटक, तीन विदेशी, फरवरी में 7,37,954 घरेलू पर्यटक, पांच विदेशी, मार्च में 16,45,231 घरेलू पर्यटक, 23 विदेशी और अप्रैल में 16,57,399 घरेलू और सात विदेशी पर्यटकों ने जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों का दौरा किया।

जम्मू पर्यटन निदेशालय क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पैराग्लाइडिंग सहित साहसिक खेलों को बढ़ावा देगा, जिसके लिए साहसिक खेल गतिविधियों को संभालने में पेशेवर प्रशिक्षण के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन भी आमंत्रित किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग के प्रशासनिक सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने 05 जून को बसोहली में एक समारोह में कहा था कि पर्यटन विभाग बसोहली को जम्मू-कश्मीर के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और विभाग इसके लिए सभी प्रयास करेगा। आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ इसे वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा विशेष रूप से 'स्वदेश दर्शन' और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की अन्य समान योजनाओं के तत्वावधान में सभी महत्वपूर्ण कमियों को दूर करने की आवश्यकता है।