बिजली बिल जमा कराने के फेक मैसेज से सतर्क रहे उपभोक्ता - उपायुक्त

ठगों द्वारा भेजे गए किसी भी लिंक पर न करें क्लिक

बिजली बिल जमा कराने के फेक मैसेज से सतर्क रहे उपभोक्ता - उपायुक्त

सोनीपत - उपायुक्त ललित सिवाच ने बताया कि वर्तमान समय में साइबर ठग के मामले बढ़ते जा रही है, जिससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध से बचने के लिए हर व्यक्ति को सतर्क होना जरूरी है, इसलिए किसी भी व्यक्ति के पास कोई कॉल आए तो अपने से संबंधित कोई भी जानकारी न बताएं। इसी कड़ी में उन्होंने सभी बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे ठगों से सतर्क रहें, क्योंकि आजकल फेक संदेश के माध्यम से उपभोक्ता के साथ साइबर फ्रॉड होने की जानकारी मिल रही है। बिजली उपभोक्ता उनके पास आने वाले मैसेज बिजली बिल जमा करें, अन्यथा कुछ घंटों में आपका बिजली कनैक्शन काट दिया जाएगा, आदि से सतर्क रहें। इस तरह के लिंक को क्लिक न करें और साइबर अपराधों से सावधान रहें।

उपायुक्त ने कहा है कि बिजली निगम की ओर से उपभोक्ताओं को सतर्क करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। ऐसे में बिजली उपभोक्ताओं को ध्यान रखना होगा कि साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए प्रतिदिन नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इन दिनों साइबर ठगों द्वारा लोगों को नए तरीके से फांसने की कोशिशों के तहत बहुत से बिजली उपभोक्ताओं के पास मोबाइल पर एक मैसेज आ रहा है कि आपका बिजली का बिल बकाया है और इस एवज में आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। इतना ही नहीं बकायदा कनेक्शन काटने का समय भी बताया जा रहा है कि आज रात कनेक्शन कटेगा। बाद में एक नंबर भेजा जा रहा है और उस पर बात करने की सलाह दी जा रही है। काफी उपभोक्ता मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल करके पूछते हैं कि ऐसा क्यों होगा तो बात करने पर ठगी का पता चलता है।

उपायुक्त ने बताया कि निगम इस तरह का कोई भी मैसेज उपभोक्ता को नहीं भेजते और न ही किसी उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन काटने की चेतावनी देते है और न ही किसी भी नम्बर पर संपर्क करने को कहते है। उन्होंने कहा है कि यदि किसी बिजली उपभोक्ता का बिल बकाया है और उसे इस प्रकार का संदेश प्राप्त होता है तो वे सतर्कता बरतें और बिजली कटने के अनजान एवं फर्जी मैसेज के लिंक को क्लिक न करें और अपनी बैंक, कार्ड डिटेल, ओटीपी आदि किसी के साथ भी शेयर न करें। स्वयं सतर्क रहें और अपने संपर्क में आने वालों को भी जागरूक करें।

उपायुक्त ने कहा है कि बिजली निगम द्वारा बिल के बनते ही उपभोक्ता को ईमेल पर बिल और रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज भेजा जाता है। बिल भरने की तिथि से पहले और बाद में उसके बिल बकाया होने के बारे में मैसेज देता है। बिजली निगम के मैसेज में उपभोक्ता का खाता नंबर और बकाया राशि भी लिखी होती है। यह सभी मैसेज अधिकृत निगम आईडी द्वारा प्रेषित किए जाते हैं।