शीत लहर की चपेट के बीच कोहरे की चादर में ढका दिल्ली और एनसीआर, विजिबिलिटी हुई बेहद कम

इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है

शीत लहर की चपेट के बीच कोहरे की चादर में ढका दिल्ली और एनसीआर, विजिबिलिटी हुई बेहद कम

दिल्ली : एनसीआर समेत समस्त उत्तर भारत इन दोनों भीषण शीत लहर की चपेट में है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। भीषण ठंड के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो रहा है।

जूते तापमान और बढ़ती ठंड के साथ ही आसमानी गाना कोहरा छाया हुआ है जिससे विजिबलोटी बेहद कम हो गई और लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 12 जनवरी को इस सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज हुई है, जब न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया है।

इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है की आने वाले दो दिनों तक उत्तर भारत को शीत लहर के प्रकोप से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। उत्तर भारत के राज्यों में दो दिनों तक भीषण ठंड का कहर जारी रहने वाला है। वही उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में कोल्ड दे की स्थिति अगले तीन दिनों तक बनी रहेगी। कोहरे को लेकर भी मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट गया है

जिसके मुताबिक आगामी तीन दिनों तक आसमान में घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 16 जनवरी तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक 16 जनवरी तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति बरकरार रह सकती है।

विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जबकि पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ‘ठंडे दिन’ से मतलब, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम या उसके बराबर हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे हो। अत्यधिक ठंडे दिन से मतलब जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक नीचे हो।