दिल्ली ने कोलकाता को लगातार तीसरी बार हराया

23 महीने बाद आईपीएल खेल रहे ईशांत बने प्लेयर ऑफ द मैच

दिल्ली ने कोलकाता को लगातार तीसरी बार हराया

दिल्ली : आईपीएल 2023 के 28वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को चार विकेट से हरा दिया। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 127 रन बनाए। दिल्ली ने 19.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। आईपीएल 2023 के 28वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को चार विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 127 रन बनाए थे। जेसन रॉय ने 39 गेंदों में 43 रन और आंद्रे रसेल ने 31 गेंदों में 38 रन की नाबाद पारी खेली थी। जवाब में दिल्ली की टीम एक वक्त आसानी से जीत की ओर बढ़ रही थी। डेविड वॉर्नर 57 रन बनाकर आउट हुए थे। हालांकि, इसके बाद लगातार नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और कोलकाता ने मैच में वापसी की। आखिर में दिल्ली को छह गेंदों में सात रन की जरूरत थी। अक्षर पटेल ने जीत दिला दी। अक्षर ने 22 गेंदों में 19 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, ललित यादव चार रन बनाकर नाबाद रहे।

ईशांत प्लेयर ऑफ द मैच बने

यह इस सीजन दिल्ली की पहली जीत रही। इससे पहले टीम लगातार पांच मैच हार चुकी है। उनके छह मैचों में एक जीत और पांच हार के साथ दो अंक हैं। टीम अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर है। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स की यह छह मैचों में चौथी हार रही। टीम दो जीत और चार अंक के साथ आठवें स्थान पर है। राजस्थान की टीम आठ अंकों के साथ शीर्ष पर है। लखनऊ भी आठ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स छह अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। यह दिल्ली की कोलकाता पर लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले टीम ने 2022 में लगातार दो मैचों में कोलकाता को हराया था। 23 महीने बाद कोई आईपीएल मैच खेल रहे ईशांत शर्मा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। ईशांत ने इससे पहले दो मई, 2021 को पंजाब किंग्स के खिलाफ पिछला मैच खेला था। 

कोलकाता की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता की टीम 20 ओवर में 127 रन पर सिमट गई। कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही थी और टीम ने शुरू से ही नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। लिटन दास चार रन, कप्तान नीतीश राणा चार, मनदीप सिंह 12 रन, रिंकू सिंह छह रन और सुनील नरेन चार रन बनाकर आउट हुए। वेंकटेश अय्यर और अनुकूल रॉय खाता भी नहीं खोल सके। एक वक्त कोलकाता ने 96 रन पर नौ विकेट गंवा दिए थे। इन 96 में से 43 रन जेसन रॉय के थे। जेसन ने 39 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 43 रन की पारी खेली। कुलदीप हैट्रिक से चूक गए। उन्होंने 15वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटके। जेसन को अमन खान के हाथों कैच कराने के बाद कुलदीप ने इम्पैक्ट प्लेयर अनुकूल रॉय को एल्बीडब्ल्यू आउट कराया। उमेश यादव तीन रन बनाकर आउट हुए। आखिरी ओवर में आंद्रेस रसेल ने मुकेश कुमार की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े। इनमें से एक छक्का 109 मीटर का रहा। आखिरी गेंद पर वरुण चक्रवर्ती (1) रन आउट हो गए। रसेल 31 गेंदों पर एक चौका और चार छक्के की मदद से 38 रन बनाकर नाबाद रहे।  23 महीने बाद आईपीएल में कोई मैच खेल रहे ईशांत शर्मा ने शानदार वापसी की। उन्होंने चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट झटके। इसके अलावा एनरिक नॉर्त्ज, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने भी दो-दो विकेट झटके। मुकेश कुमार को एक विकेट मिला। 

दिल्ली की पारी

128 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरुआत शानदार रही। कप्तान वॉर्नर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और पहले चार ओवर में 34 रन बना लिए थे। हालांकि, पृथ्वी शॉ का खराब फॉर्म जारी रहा और वह 11 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मिचेल मार्श भी कुछ खास नहीं कर सके और दो रन बनाकर आउट हुए। डेब्यू मैच खेल रहे फिलिप सॉल्ट पांच रन बना सके। इसके बाद मनीष पांडे और वॉर्नर ने चौथे विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी निभाई। इस बीच वॉर्नर ने आईपीएल करियर का 59वां अर्धशतक लगाया। वहीं, इस सीजन का यह उनका चौथा अर्धशतक रहा। वॉर्नर को वरुण चक्रवर्ती ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह 41 गेंदों में 11 चौके की मदद से 57 रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडे 23 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए, जबकि अमन हकीम खान खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। अंत में अक्षर पटेल और ललित यादव ने दिल्ली को जीत दिलाई। अक्षर 22 गेंदों में एक चौके की मदद से 19 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि ललित ने चार रन की नाबाद पारी खेली। कोलकाता की ओर से वरुण, अनुकूल रॉय और नीतीश राणा ने दो-दो विकेट लिए।