आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता, दक्षिण अफ्रीका पहले करेगी बल्लेबाजी

आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उन्हे पिच का आइडिया नहीं है, पिच पर नमी नजर आ रही है, इसलिये पहले गेंदबाजी करना ज्यादा सही रहेगा

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता, दक्षिण अफ्रीका पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ : एक दिवसीय विश्व कप में पहली जीत की तलाश कर रही आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को यहां इकाना स्टेडियम की अबूझ पिच पर टॉस जीत कर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया। पहले क्षेत्ररक्षण के फैसले पर आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उन्हे पिच का आइडिया नहीं है, पिच पर नमी नजर आ रही है, इसलिये पहले गेंदबाजी करना ज्यादा सही रहेगा। हरफनमौला मार्कस स्टॉयनिस के अंतिम एकादश में वापस आने से आस्ट्रेलिया को मजबूती मिलेगी। उन्हे कैमरन ग्रीन की जगह टीम में जगह दी गयी है, वहीं एलेक्स कैरी के स्थान पर जॉश इंग्लस को टीम में शामिल किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा वबूमा ने कहा कि पिच के व्यवहार के बारे में वह भी कुछ नहीं जानते मगर टॉस से पहले वह आश्वस्त नहीं थे कि पहले क्या करना सही रहेगा। दक्षिण अफ्रीका ने तबरेज शम्सी को अंतिम एकादश में जगह दी है। आईपीएल मैचों में लो स्कोरिंग मैच के बाद इकाना की पिच की आलोचना हुयी थी जिसके बाद बीसीसीआई की निगरानी में पिच को नये सिरे से संवारा गया है। पिच क्यूरेटर के अनुसार पिच गेंदबाज और बल्लेबाजों को समान रूप से मदद करेगी हालांकि शाम को ओस खेल को प्रभावित कर सकती है।

आस्ट्रेलिया मौजूदा विश्व कप में अपना पहला मैच भारत से हार चुका है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच में श्रीलंका को हराया था। दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच में ही श्रीलंका के खिलाफ 428 रन बनाए थे, जोकि विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर है। दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने तीन और आस्ट्रेलिया ने दो मैच जीते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं

आस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जॉश इंग्लस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, मिचेल स्टार्क, ऐडम ज़ैम्पा, जॉश हेज़लवुड।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक,तेम्बा बवूमा (कप्तान), रासी वान दर दुसें, एडन मारक्रम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसन,केशव महाराज,कगिसो रबाडा,लुंगिसानी एनगिडी और तबरेड़ शम्सी।