हिदुत्व की धार, योजनाओं की भरमार

कांग्रेस हो या बीजेपी कुछ ऐसा है 2024 चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के 'मिशन विजय' का सार

हिदुत्व की धार, योजनाओं की भरमार

नई दिल्ली : तीन राज्यों में चुनाव ख़त्म हो चुका है और अगले 10 दिनों में दो और राज्यों में मतदान होना है। विधानसभा चुनावों का अभियान दो मुद्दों ध्रुवीकरण और कल्याण की राजनीति पर केंद्रित रहा। यदि शहरी क्षेत्रों में ध्रुवीकरण पार्टियों के लिए काम कर रहा है, तो ग्रामीण इलाकों में कल्याणकारी पहलों का बोलबाला रहा है। भाजपा छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता हासिल करने, मध्य प्रदेश में इसे बरकरार रखने और दक्षिणी तेलंगाना में एक महत्वपूर्ण चुनावी ताकत के रूप में उभरने की कोशिश कर रही है। विपक्ष की आशाजनक योजनाओं को लेकर उत्साहित है  जिसे पहले उसने रेवड़ी कहकर खारिज कर दिया था। पांचवें राज्य मिजोरम में भाजपा हाशिये पर है।

योजनाओं पर यह जोर विशेष रूप से मध्य प्रदेश के लिए सच है, जहां उनकी महिला-उन्मुख घोषणाएं चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुख्य उम्मीद हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गारंटी देने के कांग्रेस के विचार को चुराने का भी आरोप लगाया है जो कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का एक बड़ा कारक था। छत्तीसगढ़ में जहां अभियान भाजपा और कांग्रेस दोनों तरफ से हिंदुत्व के मुद्दों के आसपास घूमता रहा। भाजपा ने 7 नवंबर को पहले चरण के मतदान से ठीक चार दिन पहले कई वादे किए- जिसमें गरीब परिवारों के लिए 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर और 500 रुपये, विवाहित महिलाओं को 12,000 प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता शामिल हैं। पार्टी सूत्रों का दावा है कि वादों पर तत्काल सकारात्मक प्रतिक्रिया हुई है, जिससे राज्य में भाजपा फिर से विवाद में आ गई है।

इसका एक संकेत कांग्रेस और उसके पूर्ण आत्मविश्वास वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की प्रतिक्रिया थी, जिन्होंने भाजपा की घोषणाओं के एक सप्ताह के भीतर कहा था कि अगर कांग्रेस सरकार सत्ता में वापस आती है तो सभी महिलाओं को 15,000 रुपये प्रति वर्ष देगी। भाजपा के सामने कर्नाटक का उदाहरण है, जहां उसका अभियान लगातार बजरंग बली की बात कर कांग्रेस की गति को रोक नहीं सका, जो विभाजनकारी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने सहित अपने चुनावी वादों पर सवार थी। भाजपा नेताओं का कहना है कि उनकी गणना यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी के अंतिम-मोड़ के आक्रामक अभियान ने कांग्रेस के बजाय जद (एस) के वोट ले लिए। 

ऐसा नहीं है कि हिंदुत्व के मुद्दे इस बार चर्चा से बाहर हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश के राघौगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि क्या आप राम लला के दर्शन करना चाहते हैं या नहीं? आप खर्चों की चिंता न करें। भाजपा को वोट दें और पार्टी की सरकार आपको अयोध्या में राम लला के दर्शन मुफ्त में करने में मदद करेगी। छत्तीसगढ़ में उन्होंने बताया कि कैसे राज्य भगवान राम का ननिहाल था, माना जाता है कि कौशल्या का जन्म वहीं हुआ था। शाह याद दिलाते रहे कि पीएम मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और कहा कि अगर भाजपा राज्य में सत्ता में आती है तो राम लला दर्शन योजना शुरू करेगी। बघेल सरकार के पास एक राम वन गमन पथ परियोजना है, जिसके बारे में कहा जाता है कि राम ने वनवास के दौरान इसी मार्ग का अनुसरण किया था।

राजस्थान में भाजपा ने 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर और 12वीं कक्षा की मेधावी लड़कियों के लिए मुफ्त स्कूटी का वादा किया है। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत, सरकार ने कहा है कि भाजपा सरकार एक बालिका के लिए 2 लाख रुपये का बचत बांड स्थापित करेगी। तेलंगाना में भी बीजेपी ने अयोध्या की मुफ्त यात्रा का वादा किया है। मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस के अघोषित सीएम उम्मीदवार कमल नाथ इस मुद्दे पर भाजपा को किसी भी लाभ से वंचित करने के लिए हिंदुत्व की बारिक रेखा पर चल रहे हैं। कमल नाथ, जिन्होंने राम वन गमन पथ परियोजना की भी घोषणा की थी, जो बाद में उनकी सरकार गिरने पर रुक गई थी, ने कहा कि अगर सत्ता में वोट दिया गया, तो कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि श्रीलंका में सीता मंदिर बनाने की परियोजना को पुनर्जीवित किया जाए। कांग्रेस द्वारा अपनी कल्याणकारी राजनीति के साथ हिंदुत्व के मुद्दे पर जुड़ने की इच्छा दिखाने से भाजपा को भी ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। विधानसभा चुनाव के मौजूदा दौर से पहले, पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में बीपीएल परिवारों में महिलाओं के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर और गर्भवती महिलाओं के लिए 25,000 रुपये आदि का वादा किया था।