लंपी वायरस से पशुओं को सुरक्षित रखने को उठाए प्रभावी कदम -उपायुक्त

किन्नौर जिले उपायुक्त तोरुल रवीश ने आज यहां बताया कि जिले में लंपी वायरस से बचाव के लिए अब तक 15200 पशुओं का टीकाकरण किया गया है

लंपी वायरस से पशुओं को सुरक्षित रखने को उठाए प्रभावी कदम -उपायुक्त

शिमला - हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर में पशुओं को लंपी वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जिला प्रशासन और पशु विभाग द्वारा प्रभावी कदम उठाए गए है।

किन्नौर जिले उपायुक्त तोरुल रवीश ने आज यहां बताया कि जिले में लंपी वायरस से बचाव के लिए अब तक 15200 पशुओं का टीकाकरण किया गया है। जिला प्रशासन के पास लंपी वायरस के रोकथाम के लिए पर्याप्त टिके उपलब्ध है और कुल 178 सक्रिय मामलों की तुलना में 4900 टिके संरक्षित है। जिला किन्नौर में 397 पशुओं में लंपी वायरस पाया गया, जिनमें से 205 पशु ठीक हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि लंपी वायरस के रोकथाम के लिए पशु पालन विभाग के सभी संस्थानों में दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाई जा रही है और सप्ताह के भीतर दवाईयों की दूसरी आपूर्ति भी विभाग को प्राप्त हो जाएगी। लंपी वायरस को लेकर अन्य विभागों के साथ संयुक्त जागरुकता शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है।

उन्होंने पशु पालकों से पशुओं में बीमारी के लक्षण दिखते ही तुरंत नजदीकी पशु औषधालयध् पशु चिकित्सालय में संपर्क करने का आग्रह भी किया।