वित्त मंत्री सीतारमण ने 12 फरवरी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के केंद्रीय बोर्ड पर नजर रखी

सीतारमण अपना लगातार छठा बजट पेश करने के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने 12 फरवरी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के केंद्रीय बोर्ड पर नजर रखी

दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 12 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय बोर्ड को संबोधित करेंगी और अंतरिम बजट के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगी।

सीतारमण एक फरवरी को अपना छठा बजट पेश करने वाली हैं जिसमें वह वित्त वर्ष 2024-25 के लिए खाका पेश करेंगी। हालांकि, आम चुनाव के पहले पेश होने वाले अंतरिम बजट में किसी बड़े नीतिगत कदम की घोषणा की उम्मीद कम ही है।

बजट के बाद होने वाली इस बैठक में वित्त मंत्री निदेशक मंडल के सदस्यों को संबोधित करेंगी। इस दौरान वह अंतरिम बजट 2024-25 में की गई घोषणाओं के बारे में भी चर्चा करेंगी।

यह बैठक बजट सत्र के साथ-साथ 17वीं लोकसभा के आखिरी सत्र की समाप्ति के तुरंत बाद आयोजित की जा रही है। संसद का बजट अधिवेशन नौ फरवरी को समाप्त हो रहा है।

बजट के बाद वित्त मंत्री के आरबीआई के बोर्ड को संबोधित करने की परंपरा है। उनके इस संबोधन से पहले आरबीआई आठ फरवरी को मौद्रिक नीति की अपनी द्विमासिक समीक्षा में लिए गए निर्णयों की भी जानकारी देगा।

सीतारमण अपना लगातार छठा बजट पेश करने के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। देसाई ने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था।

देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सीतारमण ने जुलाई, 2019 से पांच पूर्ण बजट पेश किए हैं और वह इस सप्ताह अंतरिम यानी लेखानुदान बजट पेश करेंगी। इसके पहले मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी. चिदंबरम और यशवंत सिन्हा ने लगातार पांच बजट पेश किए थे।