जी20 शिखर सम्मेलन भारत में लगेगा विश्व के नेताओं का जमावड़ा

सम्मेलन में आने वाले सबसे अमीर नेता जो बाइडन नहीं, नाम सुनकर होंगे हैरान

जी20 शिखर सम्मेलन भारत में लगेगा विश्व के नेताओं का जमावड़ा

नई दिल्ली : भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत नौ सितंबर से होने वाली है। इस शिखर सम्मेलन में इस बार दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बार जी20 शिखर सम्मेलन में 40 से अधिक देशों और उन देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे। सम्मेलन का आयोजन देश की राजधानी नई दिल्ली के भारत मंडपम में होगा। इस सम्मेलन में दिल्ली में आने वाले कई नेता है जो विश्त स्तर पर बेहद मजबूत है।

जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले दुनिया का सबसे अमीर नेता कौन है ये जानना भी जरुरी है। बता दें कि नई दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, सऊदी अरब के राष्ट्राध्यक्ष इस सम्मेलन में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हिस्सा नहीं लेंगे। दोनों नेता इस सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिरकत करेंगे।

इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनिया के सबसे अमीर और ताकतवर नेता भारत आ रहे है। इस सूची में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सबसे अमीर नेताओं की सूची में शीर्ष पर है। जानकारी के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बेहद ही लग्जरी और शान-ओ-शौकत वाला जीवन जीते है। उनके बाद बेशुमार दौलत, लग्जरी गाडिय़ां, महल, शाही जहाज समेत दुनिया की तमाम सुविधाएं है। राजनीतिक चर्चाओं के अलावा वो अपनी शानदार लाइफस्टाइल के लिए भी सुर्खियों में रहते है। अमेरिकी मैग्जीन फोर्ब्स के अनुसार सऊदी क्राउन प्रिंस की संपत्ति $8 बिलियन से अधिक है। ऐसे में वो सम्मलेन में शामिल होने वाले सबसे अमीर नेता है। 

दुनिया के सबसे अमीर नेताओं की सूची में दूसरा नंबर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का है। आंकड़ों पर गौर करें तो राष्ट्रपति के रूप में इमैनुएल मैक्रॉन को हर साल $220,500 यानी 18 अरब रुपये का वेतन हर वर्ष मिलता है। इस संबंध में स्पीयर्स मैग्जीन के मुताबिक राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन लगभग अनुमान $31.5 मिलियन यानी 260 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के मालिक है। वो भारत में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति भी इस सूची में शामिल है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मौजूदा संपत्ति $10 मिलियन यानी 74 करोड़ रुपये है। अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्?स के अनुसार उनकी संपत्ति में दो मिलियन का इजाफा हुआ है। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने के समय में उनकी संपत्ति $8 मिलियन  यानी 66 करोड़ रुपये थी जो अब बढ़ गई है।