जी20 शिखर सम्मेलन गणमान्य मेहमानों परोसे जाएंगे शानदार पकवान

इस संबंध में दिल्ली सरकार ने कस ली है पूरी कमर, स्वच्छता से पकाया हुआ भोजन मिलना किया सुनिश्चित

जी20 शिखर सम्मेलन गणमान्य मेहमानों परोसे जाएंगे शानदार पकवान

नयी दिल्ली। दिल्ली में आयोजित होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर जहां सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद है। वहीं विदेशी और गणमान्य मेहमानों के लिए उनके प्रवास के दौरान शानदार पकवान भी परोसे जाएंगे। इस संबंध में दिल्ली सरकार ने पूरी कमर कस ली है।

गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिनिधियों को जी20 शिखर सम्मेलन के दौरा स्वच्छता से पकाया हुआ भोजन मिले ये सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार ने कई अहम कदम उठाए है। इसके तहत दिल्ली सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकारियों को तैनात किया है कि जी20 के गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिनिधियों को शहर के होटलों में उनके प्रवास के दौरान स्वच्छता से पकाया गया भोजन परोसा जाए।

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इस संबंध में  विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली के 19 होटलों जहां गणमान्य व्यक्तियों के ठहरने के इंतजाम हुए हैं वहां दिल्ली सराकर ने 18 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया है। वहीं एयरोसिटी क्षेत्र में इस्तेमाल किए जा रहे कच्चे खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र कर रहे हैं, जहां विदेशी मेहमान रुकेंगे। अधिकारी ने कहा, हम नियमित जांच और नमूने लेते हैं लेकिन जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, हमने 18 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है और सोमवार से होटलों से एकत्र किए जा रहे नमूनों पर प्रयोगशाला परीक्षण कर रहे हैं।

जी20 को लेकर दिल्ली में यातायात नियम लागू

नयी दिल्ली जिले में शुक्रवार सुबह कड़े यातायात नियम लागू किये गये जबकि जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और प्रतिनिधियों के ठहरने के लिए होटल वाले क्षेत्र में दवाओं को छोडक़र ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है। शिखर सम्मेलन के कारण नयी दिल्ली जिले को शुक्रवार सुबह पांच बजे से रविवार रात 11 बजकर 59 मिनट तक नियंत्रित क्षेत्र-एक के रूप में नामित किया गया है। पुलिस ने लोगों से सैर के लिए, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाने का आग्रह किया है। 

नयी दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जा रहा है, लेकिन क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोगों, पर्यटकों और एम्बुलेंस को उचित पहचान पत्र पेश करने पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी। शिखर सम्मेलन के दौरान कड़ी निगरानी रखने के लिए श्वान दस्ते और घुड़सवार पुलिस के साथ 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है। 25 अगस्त को जारी एक परामर्श में दिल्ली यातायात पुलिस ने प्रतिबंधित वाहनों की सूची में मालवाहक वाहनों, बस, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी की आवाजाही को शामिल नहीं किया है। लोगों से नियंत्रित यातायात गतिविधि के कारण जितना संभव हो सके मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने का आग्रह किया गया है। 

इस दिन होना है जी20 का आयोजन

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन आधिकारिक तौर पर नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित होना है। इस सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष हिस्सा लेंगे।