रेल नेटवर्क को 'कवच' से शुरू करने में अच्छी प्रगति हुई है: रेल मंत्री

रेलभवन में संवाददाताओं से बातचीत में वैष्णव ने कहा कि कवच के पांच घटक ऑप्टिकल फाइबर, कवच टावर, स्टेशनों पर डेटा सेंटर, ट्रैकसाइड उपकरण और लोको कवच हैं।

रेल नेटवर्क को 'कवच' से शुरू करने में अच्छी प्रगति हुई है: रेल मंत्री

दिल्ली : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’ से पूरे रेल नेटवर्क को लैस करने की दिशा में अच्छी प्रगति हुई है।

अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा निजी प्रतिभागियों के सहयोग से विकसित कवच प्रणाली लोको पायलट द्वारा समय पर रेलगाड़ी रोकने में विफल रहने जैसी आपात स्थिति में स्वचालित रूप से ब्रेक लगाने में सक्षम है।

भारतीय रेलवे परिचालन सुरक्षा बढ़ाने के लिए अपने नेटवर्क में इस प्रणाली को इस्तेमाल करने की प्रक्रिया में है। रेलभवन में संवाददाताओं से बातचीत में वैष्णव ने कहा कि कवच के पांच घटक ऑप्टिकल फाइबर, कवच टावर, स्टेशनों पर डेटा सेंटर, ट्रैकसाइड उपकरण और लोको कवच हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इन सभी पांच घटकों को स्थापित करने में काफी अच्छी प्रगति हुई है। दिसंबर 2023 के अंत तक 269 कवच टावर की स्थापना के साथ-साथ 3,040 किलोमीटर मार्गों पर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाए गए हैं।

कुल 186 स्टेशन पर डाटा सेंटर तैयार हैं और 827 किलोमीटर रूट पर ट्रैकसाइड उपकरण लगाए गए हैं। इसके अलावा 170 इंजनों में लोको कवच लगाया गया है।