फ्रेंच ओपन क्वार्टरफाइनल में हद्दाद मैया, रचा इतिहास

महिला एकल मुकाबले में सारा को 6-7(3), 6-3, 7-5 से मात दी

फ्रेंच ओपन क्वार्टरफाइनल में हद्दाद मैया, रचा इतिहास

पेरिस : ब्राज़ील की बीट्रिज़ हद्दाद मैया ने सोमवार को स्पेन की सारा सोरिबेस टोर्मो पर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर फ्रेंच ओपन 2023 के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। हद्दाद मैया ने कोर्ट सुज़ेन लेंगलेन पर तीन घंटे 51 मिनट चले 2023 के सबसे लंबे महिला एकल मुकाबले में सारा को 6-7(3), 6-3, 7-5 से मात दी। हद्दाद मैया इस जीत के साथ 55 साल में फ्रेंच ओपन क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्राज़ीलियन महिला बन गयीं। उनसे पहले ब्राज़ील की मारिया बुएनो ने 1968 में फ्रेंच ओपन और विंबलडन के क्वार्टरफाइनल तक सफर करने के साथ-साथ अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनायी थी। इन दोनों खिलाडिय़ों के अलावा किसी ब्राज़ीलियन महिला ने एक ग्रैंड स्लैम आयोजन का क्वार्टरफाइनल नहीं खेला है।

हद्दाद मैया ने इस जीत के बाद कहा, सबसे पहले मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगी जो मैच देखने आये और इसका आनंद लिया। विशेष तौर पर ब्राज़ीलियन लोगों को मेरा धन्यवाद। मेरे खयाल से हम दोनों की भावनाएं इस मैच से जुड़ी हुई थीं। जब हम बड़े खिलाडिय़ों के खिलाफ बड़े आयोजनों में खेलते हैं तो यह आसान नहीं होता। हम करीब चार घंटे तक एक दूसरे के खिलाफ खेले। मैं खुश हूं कि मैंने हार नहीं मानी और अपनी पूरी कोशिश की। मुझे लगता है कि मैं इसके कारण इस जीत की हकदार हूं।

क्वार्टरफाइनल में हद्दाद मैया का सामना ट्यूनीशिया की ओन्स जब्योर से होगा, जो प्री-क्वार्टरफाइनल में अमेरिका की बर्नांडा पेरा को 6-3, 6-1 से हराकर आ रही हैं। सातवीं सीड जब्योर ने एकतरफा मुकाबले में अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंदी को पस्त करने में सिर्फ 63 मिनट का समय लिया।  इसी बीच, नॉर्वे के कैस्पर रूड ने रोमांचक पुरुष एकल मुकाबले में चिली के निकोलस जैरी को 7-6(3), 7-5, 7-5 से परास्त किया। चौथी सीड रूड को तीन घंटे 20 मिनट तक संघर्ष करना पड़ा, लेकिन वह गैर-वरीयता प्राप्त जैरी को परास्त करने में सफल रहे। अगले चरण में रूड का सामना डेनमार्क के होल्गर रूने या अर्जेंटीना के फ्रांसिसको सेरुंडोलो से होगा।