सुमित नागल ने किया कमाल, ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के दूसरे दौर में बनाई जगह

ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में एंट्री की है।

सुमित नागल ने किया कमाल, ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के दूसरे दौर में बनाई जगह

भारत :  स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने बड़ा कारनामा किया है। दरअसल, सुमित ने दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी कजाकिस्तान के अलेक्जेंडर बुब्लिक को 6-4, 6-2, 7-6 से हराकर पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में एंट्री की है। बता दें कि, वे पहली बार और ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य दौर में खेल चुके हैं, लेकिन पहले ही दौर में बाहर हो गए थे, लेकिन इस बार वे दूसरे दौर में पहुंच गए हैं।

भारत के इस युवा खिलाड़ी और भारत के लिए ये बड़ी उपलब्धि है। 35 वर्षों में किसी ग्रैंडस्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले सुमित पहले भारतीय हैं।आखिरी बार 1989 में रमेश कृष्णन ने मैट विलांडर को मात दी थी जो उस समय दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और आस्ट्रेलियाई ओपन में मौजूदा चैम्पियन थे।  

उन्होंने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम इवेंट के दूसरे दौर में पहुंचे हैं। 2021में भी ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ में वाइल्ड कार्ड एंट्री करके जगह बनाई थी, लेकिन पहले ही मुकाबले में उनको हार झेलनी पड़ी। हालांकि, इस बार वे क्वालिफाइंग राउंड के जरिए मुख्य ड्रॉ में शामिल हुए और अब पहले दौर का मुकाबला भी जीत लिया है। 

2 घंटे 37 मिनट तक चले इस मुकाबले में सुमित नागल ने एलेक्जेंडर बुब्लिक के खिलाफ सुमित ने जीत दर्ज की। इस 26 वर्षीय खिलाड़ी अब दूसरे दौर के अपने मैच में 18 जनवरी को किसी अन्य खिलाड़ी से भिड़ना होगा।  

वहीं नागल की शुरूआत शानदार रही और पहले ही गेम में उन्होंने बुबलिक की सर्विस तोड़ी लेकिन अपनी सर्विस भी बरकरार नहीं रख सके। उन्होंने फिर बुबलिक की सर्विस तोड़कर पहला सेट 42 मिनट में जीत लिया।

दूसरे सेट में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करते हुए बुबलिक की सर्विस दो बार तोड़ी और अपनी बरकरार रखकर 43 मिनट में जीत दर्ज की। तीसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने सातवें गेम तक अपनी सर्विस टूटने नहीं दी। इसके बाद नागल ने सर्विस तोड़कर 4.3 की बढत बनाई और यह 5.3 कर दी। यह सेट टाइब्रेकर तक खिंचा जिसमें नागल 7.5 से विजयी रहे।