एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी छोड़ने वालों के लिए एसेसो का ‘असाइनमेंट’ समधान

एएलआईपी समाधान पॉलिसीधारकों को अपने एंडोमेंट बीमा पॉलिसियों का सरेंडर मूल्य प्राप्त करने का एक तरीका प्रदान करता है, जबकि उनके जीवन बीमा लाभों को बरकरार रखता है

एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी छोड़ने वालों के लिए एसेसो का ‘असाइनमेंट’ समधान

नयी दिल्ली : बीमा पॉलिसीधारकों के लिए नए समाधान प्रदान करने में अग्रणी एसेसो एंडोमेंट सिर्विसेज ने विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए जीवन बीमा पाॅलिसी असाइनमेंट (एएलआईपी) नाम से ऐसा समाधान पेश कर रही है जिसे पाॅलिसीधारक अपनी एंडोमेंट पॉलिसियों को बीच में सरेंडर (छोड़ने) या प्रीमियम भुगतान न कर सकने की स्थिति में सेरेंडर मूल्य प्राप्त करने के साथ अपना जीवन बीमा सुरक्षा को बचाए रख सकते हैं। कंपनी के अधिकारियों ने शुक्रवार यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एएलआईपी समाधान पॉलिसीधारकों को अपने एंडोमेंट बीमा पॉलिसियों का सरेंडर मूल्य प्राप्त करने का एक तरीका प्रदान करता है, जबकि उनके जीवन बीमा लाभों को बरकरार रखता है।

एसेसो एंडोमेंट सिर्विसेज प्रा. लि. के अधिकारियों ने कहा कि उसके एएलआईपी समाधान से पॉलिसीधारकों को भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड की पाॅलिसियों पर द्वारा निर्धारित सटीक सरेंडर मूल्य मिल सकेगा। इसके अलावा, यह समाधान नामांकित व्यक्तियों के लिए असाइनमेंट तिथि से परिपक्वता तिथि तक वर्ष-दर-वर्ष जीवन कवरेज लाभों की व्यवस्था तैयार करता है ताकि इस दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किए बिना नामांकित को निरंतर वित्तीय सुरक्षा मिलती रहे। एसीईएसओ के संस्थापक केतन मेहता ने बताया कि इस सेवा का प्रबंधन एक स्वतंत्र एसपीवी ट्रस्ट द्वारा किया जाता है जिसको सेबी में पंजीकृत एक ट्रस्टीशिप कंपनी देखती है।

श्री मेहता ने कहा कि एलआईसी की एंडोमेंट पॉलिसियाँ उसके कुल उत्पादों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन ऐसी लगभग 50 प्रतिशत पालिसी सरेंडर या लैप्स होने के कारण परिपक्वता तक नहीं पहुँच पाती हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी का एएलआईपी समाधान समय से पहले पॉलिसियों को सरेंडर करने का विकल्प देकर इस समस्या का समाधान करता है, जिससे पॉलिसीधारकों को अपने भविष्य के जीवन कवरेज की सुरक्षा करते हुए अपनी पॉलिसी के मूल्य तक पहुँचने की अनुमति मिलती है।

कंपनी का कहना है कि इस समाधान को चुनने वालों के आवश्यक दस्तावेजों को अंतिम रूप दिए जाने के 48 घंटों के भीतर भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है। वर्ष 2018 में स्थापित एसेसो ने बताया कि कंपनी ने भारत में जीवन बीमा परिसंपत्ति प्रबंधन को नया रूप देने के लिए समर्पित एक कुशल टीम द्वारा समर्थित 40 करोड़ रुपये से अधिक के असाइनमेंट की सुविधा प्रदान की है। कंपनी का कहना है कि एएलआईपी पॉलिसीधारकों को वित्तीय गुजाइश मुहैया करने के साथ साथ परिपक्वता तक ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित प्रीमियम के माध्यम से बीमा सलाहकारों के लिए एक आय निरंतरता सुनिश्चित करता है। इससे कंपनियों का सरेंडर भुगतान में कमी आ सकती है और बीमाकर्ता की प्रबंधनाधी परिसंपत्तियों का विस्तार होता है। इससे बोनस दरें और आय बढ़ने की संभावना मजबूत हो सकती है।