नूंह हिंसा के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट जारी

सोहना में बुधवार को बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान, कई जगह इंटरनेट ठप

नूंह हिंसा के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट जारी

नूंह : हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा भडक़ने के बाद गुरुग्राम के सोहना इलाके में सांप्रदायिक अशांति के कारण 2 अगस्त को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। गुरुग्राम के जिला मजिस्ट्रेट ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि पड़ोसी जिले नूंह में सांप्रदायिक तनाव के कारण असामाजिक तत्वों ने सडक़ों को अवरुद्ध कर दिया है, जिससे क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था भंग हो सकती है। आदेश में लिखा है, किसी भी अप्रिय घटना से बचने और छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, 2 अगस्त, 2023 को जिला गुरुग्राम के सोहना उप-मंडल में सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों को मौजूदा हालात में बंद करना आवश्यक समझा जाता है। जैसे ही राज्य में तनाव फैल गया, नूंह और गुरुग्राम, फऱीदाबाद, पलवल और रेवाड़ी जिलों में लोगों के इक_ा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

बताया जा रहा है कि हिंसा पर काबू पाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। घटना के एक दिन बाद भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इसके अलावा कई खबर यह भी है कि विश्व हिंदू परिषद की ओर से मेवात में हुई हिंसा के विरोध में 2 अगस्त बुधवार को देशभर में प्रदर्शन करने की बात कही गई है। जानकारी के मुताबिक नूंह, पलवल, पटौदी, सोहाना, मानेसर इंटरनेट बंद कर दिया गया है। नूंह घटना पर हरियाणा ष्टरू मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कल नूंह में दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई। एक यात्रा का आयोजन किया जा रहा था, कुछ लोगों ने उस यात्रा पर आक्रमण किया। पुलिस पर भी आक्रमण किया गया। कई जगहों पर गाडिय़ां जला दी गई। नूंह जि़ले में पुलिस और सुरक्षा बलों ने स्थिति को सामान्य किया है। उन्होंने कहा कि नूंह में कर्फ्यू लगाया गया है, कुछ जगहों पर धारा 144 भी लगाई गई है। इसके पीछे कोई बड़ी साजिश नजर आ रही है।

गुरुग्राम के बादशाहपुर में मंगलवार दोपहर भीड़ ने एक भोजनालय में आग लगा दी और उससे सटी दुकानों में तोडफ़ोड़ की। पड़ोसी नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के जुलूस पर हमले के बाद हुई सांप्रदायिक हिंसा के एक दिन बाद हिंसा का यह ताजा मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि दमकल की एक टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। बादशाहपुर में भीड़ ने एक समुदाय विशेष की कुछ दुकानों में तोडफ़ोड़ की और एक मस्जिद के सामने जय श्री राम के नारे भी लगाए। पुलिस ने बताया कि बादशाहपुर बाजार भी बंद कर दिया गया। 

हरियाणा के नूंह जिले में भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के जुलूस को रोकने की कोशिश कर कारों में आग लगा दी। इस दौरान होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय हरियाणा में केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां भेज रहा है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना में भी हिंसा भडक़ गई है। मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही, निकटवर्ती गुरुग्राम जिले के सोहना में उग्र भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने एक सडक़ पर घंटों तक आवागमन को बाधित रखा। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला।