सीमा हैदर के पहचान दस्तावेज सत्यापन के लिए पाकिस्तान दूतावास भेजे

सीमा अवैध रूप से नेपाल के रास्ते भारत आने के बाद जांच के दायरे में है

सीमा हैदर के पहचान दस्तावेज सत्यापन के लिए पाकिस्तान दूतावास भेजे

नई दिल्ली : नोएडा पुलिस ने अपने भारतीय प्रेमी के साथ रहने के लिए भारत में घुसपैठ करने में कामयाब रही पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर से बरामद सभी दस्तावेजों को उसकी पहचान के सत्यापन के लिए दिल्ली में पाकिस्तान दूतावास को भेज दिया। सीमा हैदर मई में अपने चार बच्चों के साथ अपने प्रेमी सचिन मीना के साथ रहने के लिए अवैध रूप से नेपाल के रास्ते भारत आने के बाद जांच के दायरे में है। 4 जुलाई को पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद से सीमा हैदर पाकिस्तानी जासूस होने के संदेह में सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर हैं।

पुलिस ने जांच के दौरान सीमा हैदर के दस्तावेज बरामद किए, जिनमें उसका पासपोर्ट, पाकिस्तानी आईडी कार्ड और उसके बच्चों के पासपोर्ट शामिल थे। वह पाकिस्तानी नागरिक है या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए ये सभी दस्तावेज पाकिस्तान दूतावास को भेजे गए थे। इस बीच पुलिस सीमा हैदर के मोबाइल फोन की फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। आजतक/इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में सीमा हैदर ने दावा किया कि उन्होंने अपने फोन से कोई डेटा डिलीट नहीं किया है।

पुलिस ने उसके जब्त मोबाइल को आगे की जांच के लिए गाजियाबाद की फोरेंसिक लैब में भेज दिया है। पाकिस्तान से फोरेंसिक रिपोर्ट और सीमा हैदर की पहचान की पुष्टि दोनों लंबित हैं और इनके मिलने तक जांच जारी रहेगी। इनकी पुष्टि होने के बाद मामले के संबंध में आरोप पत्र तैयार किया जाएगा।

इस बीच, उत्तर प्रदेश एटीएस ने सचिन मीना और सीमा हैदर से संबंधित दस्तावेजों और आधार कार्ड में कथित तौर पर बदलाव करने के आरोप में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से दो भाइयों को हिरासत में लिया। आरोपी पुष्पेंद्र मीना और उसके भाई पवन को अहमदगढ़ के एक सार्वजनिक सेवा केंद्र से हिरासत में लिया गया, जहां वे काम करते थे। सूत्रों के मुताबिक आरोपी सचिन मीना के रिश्तेदार हैं। अब उनसे पूछताछ की जा रही है।

सीमा हैदर (30) और सचिन मीना (22) की मुलाकात 2019 में ऑनलाइन मोबाइल गेम पीयूबीजी खेलते समय हुई थी। इस साल के अंत में, सीमा हैदर ने पहले पाकिस्तान से दुबई और फिर नेपाल की यात्रा करके अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया। वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा में सचिन मीना के साथ रहती है। उत्तर प्रदेश एटीएस सूत्रों के अनुसार, सीमा हैदर पहले पीयूबीजी के माध्यम से भारत में कई अन्य लोगों के संपर्क में थी। पूछताछ में पता चला कि सीमा हैदर ने पीयूबीजी के जरिए ज्यादातर दिल्ली-एनसीआर के लोगों से संपर्क किया था।