आई.एन.डी.आई.ए. को एनडीए देगा जवाब

31 अगस्त-1 सितंबर मुबंई में बैठक, लोकसभा चुनाव पर होगी चर्चा

आई.एन.डी.आई.ए. को एनडीए देगा जवाब

नई दिल्ली : महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी गुट 31 अगस्त-1 सितंबर को 2024 के लोकसभा चुनाव से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वर्ली में एक बैठक आयोजित करेगा, जो मुंबई में विपक्षी आई.एन.डी.आई.ए. मोर्चे की सभा के साथ मेल खाएगा। बैठक में पार्टियों के सांसद, विधायक और एमएलसी शामिल होंगे और राज्य की सभी 48 लोकसभा सीटों पर चर्चा होगी। शिवसेना की ओर से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, रामदास कदम, दादा भुसे और अन्य वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की संभावना है। भाजपा की ओर से उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस, राज्य प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले और मुंबई पार्टी प्रमुख आशीष शेलार अन्य नेताओं में शामिल होंगे। 

बैठक में एनसीपी खेमे से अजित पवार, राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल, प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे और अन्य वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे। इस बीच, विपक्षी गुट के प्रमुख नेता, जिसमें 26 पार्टियां हैं, कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करने और समूह के लोगो का अनावरण करने के लिए इस सप्ताह मुंबई में इक_ा होंगे। इसके अलावा, दो दिवसीय बैठक में ग्यारह सदस्यीय समन्वय समिति का गठन और एक संयोजक नामित किये जाने की उम्मीद है। आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन का गठन 2024 के लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा से संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए किया गया था। एक महीने से भी कम समय में गुट की दो बार बैठक हो चुकी है - पहली बार 23 जून को पटना में और फिर 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और आधा दर्जन राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक के मुंबई चरण में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन बैठक ‘बीजेपी चले जाओ’ का नारा देगा। ‘महात्मा गांधी ने मुंबई से अंग्रेजों को ‘चले जाओ’ (भारत छोड़ो) का नारा दिया था। उसी तरह, मुंबई में भारत की बैठक में मोदी सरकार ‘चले जाओ’, ‘भाजपा ‘चले जाओ’ का नारा देगी।’ इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने विपक्षी गुट में शामिल होने के लिए एनडीए के पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) से संपर्क किया है।