26/11 के बाद बना दस्ता, इजरायली-अमेरिकी हथियार से लैस

दिल्ली में क्यों एक्टिव हो गए देश के सबसे खतरनाक कमांडो

26/11 के बाद बना दस्ता, इजरायली-अमेरिकी हथियार से लैस

नईदिल्ली : जी20 शिखर सम्मेलन के लिए देश की राजधानी दिल्ली में तैयारियां जोरों पर हैं। हो भी क्यों न भला, बाइडेन, सुनक, जिनपिंग यानी हाई प्रोफाइल विदेशी मेहमानों की फेहरिस्त ही ऐसी है। सुरक्षा प्रतिष्ठान शिखर सम्मेलन के दौरान किसी भी बंधक संकट से निपटने के लिए जी20 मेहमानों के साथ शहर के सभी होटलों के अंदर गुप्त हाउस इंटरवेंशन टीम या एचआईटी दस्ते तैनात करेगा। वे चरम स्थितियों में उच्चतम स्तर से विशिष्ट निर्देशों पर सक्रिय होंगे और उनके पास हत्या के आदेश होंगे। दस्तों में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और दिल्ली पुलिस के कमांडो होंगे जिनके पास निर्मित क्षेत्रों और शहरी युद्ध में लडऩे का कौशल होगा। घटनाक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि कमांडो को घरेलू हस्तक्षेप में प्रशिक्षित किया जाता है। वे आतंकवादियों को मार गिराने और बंधकों को बचाने के लिए सीमित स्थानों पर धावा बोलते हैं।

अधिकारी ने बताया कि ये दस्ते सडक़ों पर किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए होटलों के बाहर तैनात विशेष हथियार और रणनीति (एसडब्ल्यूएटी) टीमों से अलग होंगे। वे जी20 सुरक्षा तंत्र का एक प्रमुख घटक हैं। इन टीमों को बंधक स्थितियों या अकेले-भेडिय़ा हमलों का मुकाबला करने के लिए रणनीतिक रूप से हर होटल के अंदर रखा जाएगा। वे सिर्फ आयोजन स्थल के साथ होटल के केंद्र में एक कमरे में तैनात होंगे कमांडर को अपनी स्थिति के बारे में पता है,’ एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी ने कहा। एचआईटी सदस्य इजरायली टैवर टीएआर-21 असॉल्ट राइफल और अमेरिकन ग्लॉक 17 पिस्तौल जैसे हथियारों से लैस होंगे और कुछ सदस्यों के पास ‘कॉर्नर-शॉट्स’ से लैस ग्लॉक होंगे, जो संक्षेप में विभिन्न कोणों से लक्ष्य लेने में सहायक होते हैं।

एक कॉर्नर-शॉट हथियार प्रणाली में कोनों के आसपास स्थित लक्ष्यों पर हमला करने की क्षमता होती है क्योंकि यह झुकता है और वीडियो फ़ीड कैप्चर करता है। मूल रूप से, पोर्टेबल सिस्टम उपयोगकर्ता को कोनों के आसपास देखने, निशाना लगाने और फायर करने में सक्षम बनाता है। यह हथियार शहरी, करीबी लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है दिल्ली पुलिस की स्वाट टीम के एक सदस्य, जो इस उपकरण का भी उपयोग करता है। किसी होटल में बंधक स्थिति की स्थिति में, इन शहरी हस्तक्षेपों को रणनीतिक स्थानों पर स्नाइपर्स द्वारा होटल दीर्घाओं का स्पष्ट दृश्य प्रदान किया जाएगा। वे हेकलर एंड कोच पीएसजी-1 स्नाइपर्स और ड्रैगुनोव एसवीडी राइफल्स से लैस होंगे जिनकी प्रभावी रेंज 800 मीटर है।

26/11 के आतंकवादी हमलों के बाद बंद स्थानों में शहरी युद्ध से निपटने के लिए ॥ढ्ढञ्ज टीमों का गठन किया गया था। इनके लिए कौशल के एक बहुत अलग सेट की आवश्यकता होती है। सीमित स्थान अक्सर संकीर्ण और संकुचित होते हैं, जिससे बचावकर्मियों की आसान पहुंच में बाधा आती है। वे आम तौर पर या तो अप्रकाशित होते हैं या खराब रोशनी वाले होते हैं, अक्सर हमलावरों द्वारा ऐसा किया जाता है। इसलिए, बचावकर्ताओं के पास अपना स्वयं का प्रकाश स्रोत होना चाहिए और ऐसी परिस्थितियों में युद्ध में प्रशिक्षित रहें। सीमित स्थानों में हमलों के खतरे अक्सर एक सीमित खिडक़ी की अनुमति देते हैं जिसमें बचाव करना होता है। अधिकारी ने कहा कि यहां समय सबसे महत्वपूर्ण है और इस प्रकार शहरी युद्ध में शामिल कमांडो को कम अवधि के बचाव में प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें कवर बनाने और कम से कम समय में लक्ष्य को हिट करने के लिए धुआं ग्रेनेड और अन्य उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता होती है।