भारतीय सेना ने बीएसएनएल बीटीएस स्थापित किया

भारतीय सेना की लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’पर एक पोस्ट में सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में पहली बार बीटीएस की स्थापना की घोषणा की

भारतीय सेना ने बीएसएनएल बीटीएस स्थापित किया

श्रीनगर : भारतीय सेना ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के सहयोग से दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र लद्दाख में सियाचिन की अग्रिम चौकियों पर पहला बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) स्थापित किया है। सेना ने गुरुवार को कहा कि बीएसएनएल बीटीएस की स्थापना 15,500 फीट से अधिक ऊंचाई पर तैनात सैनिकों के लिए मोबाइल संचार का विस्तार करने के लिए छह अक्टूबर को की गई थी। भारतीय सेना की लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’पर एक पोस्ट में सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में पहली बार बीटीएस की स्थापना की घोषणा की।

फायर एंड फ्यूरी कोर उत्तरी कमान ने ‘एक्स’ पर कहा, बीएसएनएल के सहयोग से सियाचिन वारियर्स ने 15,500 फीट से अधिक ऊंचाई पर तैनात सैनिकों के लिए मोबाइल संचार का विस्तार करने के लिए छह अक्टूबर को सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र के अग्रिम चौकियों पर पहली बार बीएसएनएल बीटीएस की स्थापना की। सेना ने साइट से तस्वीरें भी साझा कीं जिसमें सियाचिन योद्धाओं को बर्फीले क्षेत्र में टावर स्थापित करते हुए दिखाया गया है। बीटीएस किसी भी मोबाइल नेटवर्क में एक निश्चित रेडियो ट्रांसीवर है और इसमें एक टावर, एंटेना, मिनीलिंक/ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी), बीटीएस उपकरण, पावर प्लांट और बैटरी बैंक, स्वचालित वोल्टेज नियामक, सब स्टेशन, मध्यवर्ती आवृत्ति केबल और ओएफसी शामिल हैं।