भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत

ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद के लिए 19000 करोड़ के मेगा सौदे को मिली मंजूरी

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत

नयी दिल्ली : भारतीय नौसेना की क्षमताओं को बड़ा बढ़ावा देते हुए सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने युद्धपोतों पर तैनाती के लिए 200 से अधिक ब्रह्मोस विस्तारित दूरी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की खरीद को हरी झंडी दे दी है। प्रस्तावित अधिग्रहण सौदा लगभग 19,000 करोड़ का अनुमान कथित तौर पर बुधवार शाम को हुई एक समिति की बैठक में मंजूरी दे दी गई। ब्रह्मोस एयरोस्पेस एक भारत-रूसी बहुराष्ट्रीय एयरोस्पेस और रक्षा निगम और रक्षा मंत्रालय के बीच अनुबंध पर मार्च के पहले सप्ताह में हस्ताक्षर होने की संभावना है।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड का गठन 1998 में भारत के डीआरडीओ और रूस के एनपीओ मशिनोस्ट्रोयेनिया के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में किया गया था। प्रारंभ में स्वामित्व दोनों देशों के बीच समान रूप से विभाजित था, लेकिन भारत ने धीरे-धीरे नई दिल्ली में मुख्यालय वाली कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है। कंपनी मुख्य रूप से दुनिया की सबसे तेज़ क्रूज़ मिसाइलों में से एक, ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली के डिजाइन, विकास, उत्पादन और विपणन के लिए जिम्मेदार है।

ब्रह्मोस कॉर्पोरेशन द्वारा ब्रह्मोस मिसाइल का बड़े पैमाने पर स्वदेशीकरण किया गया है और अधिक भागों का स्वदेशीकरण किया जा रहा है। दोनों देशों द्वारा लगभग 375 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर करने के दो साल बाद भारत ने फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का निर्यात भी शुरू कर दिया है। ब्रह्मोस मिसाइल अधिग्रहण के लिए कैबिनेट समिति की मंजूरी रक्षा मंत्रालय द्वारा भारतीय नौसेना के लिए नौ समुद्री निगरानी विमान और भारतीय तटरक्षक बल के लिए छह समुद्री गश्ती विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद आई है। प्रस्तावित अधिग्रहण में 15 समुद्री गश्ती विमानों का निर्माण शामिल है, जो सी-295 परिवहन विमानों पर आधारित होंगे जिनका निर्माण भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस के संयुक्त उद्यम में किया जा रहा है।