इजऱाइल ने सैन्य बंदी का दिया आदेश

फिलिस्तीनी आतंकवादी हमले में 22 अमेरिकी भी मारे गये, स्थिति का जायजा लेंगे एंटनी ब्लिंकन

इजऱाइल ने सैन्य बंदी का दिया आदेश

गाजा : इजऱाइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध छठे दिन में प्रवेश कर गया है। इजऱाइली रक्षा बल ने हमास के खिलाफ अपना हमला तेज कर दिया है और ‘संपूर्ण घेराबंदी’ के बीच गाजा में बमबारी जारी रखी है। तनाव के नए दौर में अब तक दोनों पक्षों के कई नागरिकों सहित 3,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।चूँकि क्षेत्र संभावित तनाव बढऩे की तैयारी कर रहा है, इजऱाइल ने एक आपातकालीन एकता सरकार और एक युद्ध कैबिनेट के गठन की घोषणा की। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज दिन में इजऱाइल पहुंचेंगे और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

गाजा में जमीनी हमले से पहले एक संभावित कदम में, इजऱाइल ने क्षेत्र में सैन्य बंद का आदेश दिया है। इजऱायली सेना ने गाजा सीमा पर सैनिकों और सैन्य उपकरणों को भी बढ़ा दिया है। आधिकारिक गणना के अनुसार, इसने सीमा के पास 300,000 जलाशय जमा कर लिए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन दिन में बाद में इजऱाइल पहुंचेंगे और वरिष्ठ इजऱाइली अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इजराइल में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा, सचिव इजराइल के खिलाफ आतंकवादी हमलों के पीड़ितों के लिए अपनी संवेदना दोहराएंगे और उन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करेंगे। वह इजऱाइल की सुरक्षा को मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे और इजऱाइल के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के ‘अटूट समर्थन’ को रेखांकित करेंगे।

इजऱाइल ने एक आपातकालीन एकता सरकार का गठन किया है क्योंकि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और एक शीर्ष विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ के बीच बुधवार को एक समझौता हुआ। बढ़ती हिंसा के बीच युद्धकालीन सरकार फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ अभियानों की निगरानी करेगी। बुधवार रात एक टेलीविजन संबोधन में हमास के हमले के दौरान हुए अत्याचारों का विवरण देते हुए नेतन्याहू ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने इजरायल में सैनिकों के सिर काट दिए। उन्होंने कहा हमने लडक़ों और लड़कियों को बंधे हुए देखा, जिनके सिर में गोली मारी गई थी। पुरुषों और महिलाओं को जिंदा जला दिया गया। युवा महिलाएं जिनके साथ बलात्कार किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। जिन सैनिकों के सिर काटे गए।

हालांकि ऐसी खबरें थीं कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सिर काटने की ‘पुष्टि’ की है, व्हाइट हाउस ने बाद में एक स्पष्टीकरण जारी किया कि बिडेन और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने न तो देखा है और न ही स्वतंत्र रूप से पुष्टि की है कि हमास आतंकवादियों ने इजरायली बच्चों का सिर काटा है। एक संयुक्त बयान में, इजऱाइल की नई युद्ध कैबिनेट ने हमास को धरती से मिटा देने की कसम खाई। रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, ‘हम हमास, आईएसआईएस-गाजा नाम की इस चीज़ को धरती से मिटा देंगे। इसका अस्तित्व ख़त्म हो जाएगा।’ इस बीच, तेहरान और रियाद के बीच संबंधों की बहाली के बाद अपनी पहली फोन बातचीत में, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फिलिस्तीन की स्थिति पर चर्चा की। ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि नेताओं ने फिलिस्तीन के खिलाफ युद्ध अपराधों को समाप्त करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

अमेरिकी विदेश विभाग ने पुष्टि की है कि हमास के सीमा पार हमले में कम से कम 22 अमेरिकी नागरिक मारे गए हैं। हालाँकि, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि अमेरिकी कहाँ और कैसे मारे गए, क्योंकि व्यक्तिगत परिस्थितियाँ बिल्कुल स्पष्ट नहीं हैं। विदेश विभाग अमेरिकी नागरिकों को इजऱाइल और वेस्ट बैंक की यात्रा पर पुनर्विचार करने की भी चेतावनी देता है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में इजरायल द्वारा रात भर किए गए हवाई हमलों में कम से कम इक्यावन फिलिस्तीनी मारे गए हैं, और 281 घायल हुए हैं। इजराइल की जवाबी कार्रवाई के बाद से गाजा में मरने वालों की कुल संख्या 1,200 से अधिक हो गई है। क्षेत्र के एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म होने और बुधवार को बंद होने के बाद गाजा के निवासियों को लगातार बढ़ती अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है। इजराइल ने क्षेत्र में बिजली, ईंधन और भोजन की आपूर्ति पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है।

लेबनान से संदिग्ध ‘हवाई घुसपैठ’ की रिपोर्टों को खारिज करते हुए, इजरायली सेना ने कहा कि यह एक गलत अलार्म था और पुष्टि की कि लेबनान से कोई सैन्य कार्रवाई नहीं हुई थी। सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा  लेबनान से इस समय कोई प्रक्षेपण नहीं हुआ है। कोई अलर्ट नहीं है। भारत ने युद्ध प्रभावित इजऱाइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ऑपरेशन के लिए विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। आधिकारिक गणना के अनुसार, इजऱाइल में 20,000 से अधिक भारतीय रहते हैं।