चार राज्यों के बाद आज आएंगे मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की हुई शुरुआत

कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणनाशुरू होगी। इन 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है।

चार राज्यों के बाद आज आएंगे मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की हुई शुरुआत

मिजोरम :  हुए विधानसभा चुनावों के बाद अब सोमवार यानी चार दिसंबर को मतगणना की शुरुआत हो गई है। मतगणना के लिए सुरक्षा के कडे और व्यापक इंतजाम किए गए है। इस बार विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

मिजोरम में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने से पहले रविवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव नतीजे आ चुके है। मिजोरम के नतीजे भी रविवार को ही आने थे मगर इसे स्थगित कर दिया गया था। दरअसल स्थानीय राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों ने अपील की थी कि मिजोरम में मतगणना रविवार को ना की जाए। इसके पीछे कारण दिया गया था कि रविवार का दिन ईसाई समुदाय के लिए महत्व रखता है, इसलिए इस दिन यहां मतगणना नहीं होनी चाहिए।

 

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने पीटीआई-को बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणनाशुरू होगी। उन्होंने कहा कि इन 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी। एच लियानजेला ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र जबकि 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है। 

 

उन्होंने कहा कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, केवल दो दौरकी गिनती होगी, लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी। मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, ईवीएम के लिए 399 टेबल और डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 56 टेबल होंगी। मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं। एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे।