नरेंद्र सिंह तोमर होंगे MP विधानसभा के अध्यक्ष, राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को बनाया जाएगा DyCM

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा सहित भाजपा पर्यवेक्षकों ने विजयी विधायकों के नामों पर चर्चा की।

नरेंद्र सिंह तोमर होंगे MP विधानसभा के अध्यक्ष, राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को बनाया जाएगा DyCM

हरियाणा : भारतीय जनता पार्टी ने उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव को नया निर्वाचित मुख्यमंत्री नामित किया। भोपाल में भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में 58 वर्षीय नेता को भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में नामित किया गया।

वहीं, विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद इस्तीफा देने वाले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को नया विधानसभा अध्यक्ष नामित किया गया है। निवर्तमान वित्त मंत्री और मंदसौर से दो बार के विधायक जगदीश देवड़ा और रीवा से निवर्तमान जनसंपर्क मंत्री विधायक राजेंद्र शुक्ला को उप मुख्यमंत्री चुना गया है।

बैठक के दौरान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा सहित भाजपा पर्यवेक्षकों ने विजयी विधायकों के नामों पर चर्चा की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा समर्थित मोहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी द्वारा 230 में से 163 सीटें जीतकर सत्ता विरोधी लहर को सफलतापूर्वक हराने के 10 दिन बाद यादव को निर्वाचित मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। भाजपा ने 20 साल में पहली बार बिना मुख्यमंत्री चेहरे के चुनाव लड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में कम से कम 14 रैलियां की थीं।

 

मध्य प्रदेश के मनोनीत सीएम मोहन यादव ने कहा कि मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए मैं पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, वीडी शर्मा को धन्यवाद देता हूं. यह केवल भाजपा पार्टी ही है जो मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। मैं राज्य की विकास यात्रा को आगे बढ़ाऊंगा।

सूत्रों ने बताया कि राज्य भाजपा मुख्यालय में कोर कमेटी की बैठक हुई, जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय मौजूद थे। कोर कमेटी की बैठक के बाद तस्वीरें खींची गईं। इस बीच, चौहान, तोमर, पटेल और विजयवर्गीय के समर्थक पार्टी मुख्यालय के बाहर जमा हो गए और अपने-अपने नेताओं के पक्ष में नारे लगाए गए। 

 इससे पहले दिन में, खट्टर, के लक्ष्मण और लाकड़ा एक विशेष विमान से भोपाल हवाई अड्डे पर उतरे जहां उनका स्वागत मध्य प्रदेश भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा और अन्य नेताओं ने किया। हवाई अड्डे से तीनों पर्यवेक्षक मुख्यमंत्री चौहान से मिलने के लिए मुख्यमंत्री आवास की ओर रवाना हुए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 17 नवंबर को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी। 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 163 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस 66 सीट के साथ दूसरे स्थान पर रही।