इक्वाडोर में मछली पकडऩे के बंदरगाह पर सशस्त्र हमले में नौ की मौत

अधिकारियों को घघटनास्थल पर सात लाशें और पास के एक अस्पताल से दो शव बरामद हुए

इक्वाडोर में मछली पकडऩे के बंदरगाह पर सशस्त्र हमले में नौ की मौत

क्विटो : इक्वाडोर के पश्चिमोत्तर प्रांत एस्मेराल्डास में कोलंबिया की सीमा से लगे मछली पकडऩे के एक छोटे बंदरगाह पर हुए सशस्त्र समूह के हमले में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गयी हैं। स्टेट अटॉर्नी जनरल के कार्यालय (एफजीई) ने मंगलवार को यहां बताया कि अधिकारियों को घघटनास्थल पर सात लाशें और पास के एक अस्पताल से दो शव बरामद हुए है। शव को फोरेंसिक केंद्र ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि इस अपराध में शामिल लोगों को तलाश के लिए जांच की जा रही है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, पिस्तौल और राइफलों से लैस हमलावरों का एक समूह सुबह बंदरगाह पर पहुंचा और घटनास्थल से भागने से पहले गोदाम में काम कर रहे व्यापारियों और कर्मचारियों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। समाचार वेबसाइट प्रिमिसियास ने गृहमंत्री जुआन ज़पाटा के हवाले से बताया कि 30 हमलावरों ने इस घटना को अंजाम दिया और इस घटना में कम से कम चार लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमले के पीछे किस संगठित अपराध समूह का हाथ है इसकी जांच की जा रही है। इस बीच, सेना ने ट्विटर कर कहा कि वह गोलीबारी में शामिल लोगों तलाश के लिए हवाई और जमीन पर स्तर पुलिस का समर्थन करेगी। उल्लेखनीय है कि एस्मेराल्डास प्रांत की सरकार ने अपराध और हिंसा के बढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी, जो अब भी लागू है।

मध्य प्रदेश में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको लेकर वीडियो संदेश जारी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार मेलों का आयोजन कर विभिन्न पदों पर युवाओं की भर्ती की गई है, जिसमें से 22,400 से ज्यादा युवाओं की शिक्षक के पद पर भर्ती हुई है। उन्होंने कहा कि मैं इन सभी युवाओं को शिक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य से जुडऩे के लिए बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को देखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। यह नीति बच्चों के सर्वांगीण विकास... सम्पूर्ण विकास, ज्ञान और भारतीय मूल्यों के संवर्धन पर जोर देती है। इस नीति को प्रभावी रूप से लागू करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने इस साल के अंत तक 60 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृतकाल में देश बड़े लक्ष्यों और नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए विकास के जो कार्य हो रहे हैं वो हर सेक्टर में रोजगार के नए अवसर बना रहे हैं। मोदी ने साफ तौर पर कहा कि रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार का स्किल डेवलपमेंट पर भी बहुत जोर है। इस बार के बजट में 30 ‘स्किल इंडिया सेंटर’ खोलने का भी ऐलान किया गया है। इनमें युवाओं को न्यू ऐज टेक्कनोलजी द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। 

मोदी ने कहा कि मैं हमेशा अपने लिए एक बात कहता हूं कि- मैं अपने भीतर के विद्यार्थी को कभी मरने नहीं देता हूं। इसी प्रकार से आप शिक्षक भले हैं लेकिन अपने भीतर के विद्यार्थी को आप हमेशा जागृत रखिए। उन्होंने कहा कि जो लोग किसी के जीवन में सबसे बड़ा प्रभाव डालते हैं, वे निश्चित रूप से किसी की माँ और शिक्षक होते हैं। जिस तरह आपके शिक्षक आपके दिलों में रहते हैं, उसी तरह आपको भी अपने छात्रों के दिलों में जगह बनानी है। उन्होंने कहा कि यह कभी न भूलें कि आपकी शिक्षाएं न केवल आपके विद्यार्थियों का बल्कि पूरे समाज का जीवन बदल देंगी। आप अपने छात्रों को जो मूल्य प्रदान करते हैं, वह न केवल वर्तमान, बल्कि देश के भविष्य को भी बदलेगा!