पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने अटल जी से कहा- मैं आपसे शादी करना चाहती हूं, मुंह दिखाई में कश्मीर चाहिए! जानें क्या दिया था पीएम ने जवाब

भारत पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी उन राजनेताओं में से एक हैं

पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने अटल जी से कहा- मैं आपसे शादी करना चाहती हूं, मुंह दिखाई में कश्मीर चाहिए! जानें क्या दिया था पीएम ने जवाब

भारत :  पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी उन राजनेताओं में से एक हैं जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है। अटल बिहारी वाजपेयी के ऐसे कई किस्से हैं जो आप सभी ने सुने या पढ़े होंगे। आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देगी।

जी हां दरअसल यह किस्सा पाकिस्तान से जुड़ा है और हम सब भी ये बखूबी जानते हैं कि वाजपेयी जी ने कभी भी शादी नहीं की। दरअसल एक बार पाकिस्तान की एक महिला पत्रकार ने अटल जी से कहा था, आप कुंवारे हैं, मैं आपसे शादी करने के लिए तैयार हूं। लेकिन आपको मुझे मुंह दिखाई में कश्मीर देना पड़ेगा।

लाहौर यात्रा पर गये अटल बिहारी वाजपेयी से जैसे ही महिला पत्रकार ने यह सवाल पूछा वहां पर मौजूद सभी पाकिस्तानी हैरान रह गये और महिला की तारीफ करने लगे लेकिन क्लाइमेक्स अभी बाकि था। अटल बिहारी वाजपेयी ने महिला पत्रकार के प्रपोजल को स्वीकार किया और कहा कि मैं तुमसे शादी करने के लिए तैयार हूं लेकिन दहेद में पूरा पाकिस्तान चाहिए! भारत के प्रधानमंत्री के इस जवाब ने महिला पत्रकार के साथ साथ पूरे देश का मुंह बंद कर दिया और लहौर में भी अपने इरादों का झंडा गाड़ दिया। अटल बिहारी वाजपेयी के जवाब ने सभी को हैरान कर दिया।

दूसरी ओर उन्हें एक बार कहा गया था, "अटलजी आदमी अच्छे हैं लेकिन वह गलत पार्टी में हैं।" तो उन्होंने कहा, 'अगर मैं वास्तव में अच्छा आदमी हूँ, तो मैं गलत पार्टी में कैसे हो सकता हूँ? गलत पार्टी में, मैं एक अच्छा आदमी कैसे हो सकता हूं? अगर फल अच्छा है, तो पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है।'' उनकी बातें लोगों के दिलों में उतर गईं। एक बार पाकिस्तान के एक प्रधानमंत्री ने बेहद आपत्तिजनक बयान दिया। पाकिस्तान कश्मीर के बिना अधूरा है। हालांकि अटल बिहारी वाजपेयी का जवाब था "पाकिस्तान के बिना भारत अधूरा है।"

अटल बिहारी वाजपेयी एक ऐसे नेता थे जिन्होंने कई बार पाकिस्तान से संबंध सुधारने की कोशिश की लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने हर बार धोखा दिया. यहां तक कि उन्होंने 1999 में दिल्ली से लाहौर के लिए बस सेवा भी शुरू की थी। हालांकि, तीन महीने बाद ही कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा था।