जी20 शिखर को लेकर एयरपोर्ट पर भी की जा रही तैयारियां

1000 फ्लाइट कैंसिल होने की भी संभावना, कई वीवीआईपी गेस्ट की होगी एयरपोर्ट पर आवाजाही

जी20 शिखर को लेकर एयरपोर्ट पर भी की जा रही तैयारियां

नई दिल्ली : जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर दिल्ली में तैयारियां जोर शोर से की जा रही है। ट्रैफिक सेवाएं, मेडिकल सुविधाएं आदि को लेकर हर विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। इस सम्मेलन के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट भी काफी अधिक चहल पहल देखेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर कई वीवीआईपी गेस्ट की आवाजाही इस दौरान होगी। 

इसे देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पर एक हजार से अधिक फ्लाइटों को कैंसिल किए जाने की संभावना है। एक रिपोर्ट में ये जानकारी साझा की गई है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट पर पार्किंग की व्यवस्था अच्छी रहे इसलिए जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान 1000 फ्लाइटों को कैंसिल किया जा सकता है। जी20 शिखर सम्मेलन के विमानों की पार्किंग में कोई समस्या ना हो इसलिए ये फैसला किया गया है। एयरलाइनों को निर्देश दिया गया है कि पार्किंग में वो कटौती करें।

इस संबंध में एयरलाइंस ने किया है कि वो अपने एयरक्राफ्ट को दिल्ली एयरपोर्ट पर खड़ा करने के बजाय किसी अन्य एयरपोर्ट पर खड़ा कर सकते है। जी20 शिखर सम्मेलन नौ सितंबर को आयोजित होना है। इस सम्मेलन में 30 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसे लेकर ही एयरलाइंस के पूरे शेड्यूल में भी बदलाव किया जा रहा है। इस सम्मेलन के कारण माना जा रहा है कि देश भ र में भी एयरलाइंस के नेटवर्क पर असर हो सकता है। यहां तक की कुछ फ्लाइट्स को कैंसिल भी किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने रूट भी डायवर्ट किए है। इस दौरान कई सडक़ें भी बंद रखी जाएंगी। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर इस शिखर सम्मेलन से संबंधित 50 से अधिक एयरक्राफ्ट पार्क होंगे। इन विमानों से शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर से कई वीवीआईपी गेस्ट हिस्सा लेंगे। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग जैसे लोग शामिल होंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर लगभग 220 पार्किंग स्टैंड है। इन दिनों एयर ट्रैफिक में बढ़ोतरी हो रही है, जिस कारण का उपयोह हो सकता है। इंजन की समस्या और गो फस्र्ट के दिवालिया होने के कारण यहां 50 विमान खड़े हुए है, जिससे पार्किंग में परेशानी हो सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पार्किंग की समस्या को देखते हुए इसका हल भी खोजा है। एयरलाइंस विमानों को दिल्ली एयरपोर्ट के अलावा अन्य एयरपोर्ट पर भी पार्क कर सकती है। इसमें लखनऊ और जयपुर एयरपोर्ट शामिल है।